Donate us

Famous Food of Odisha in Hindi- उड़ीसा के फेमस भोजन की जानकारी

0
Famous Food of Odisha in Hindi- उड़ीसा के फेमस भोजन की जानकारी
Share the blog

Famous Food of Orissa- उड़ीसा का प्रसिद्ध व्यंजन

ओडिशा भारत के पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है जो कि अपने परंपरागत खाने के लिए पूरे देश में जाना जाता है। यहां पर समुद्र का किनारा होने के कारण इसके व्यंजनों में समुद्री भोजनों का विशेष महत्व होता है। तो आइए जानते हैं ओडिशा के प्रसिद्ध एवम स्वादिष्ट व्यंजनो के बारे में –

Famous Food in Odisha-

1-पखाला भात (Pakhala bhat)-

पखाला भात ओडिशा का राष्ट्रीय व्यंजन है। पखाला भात को छाछ व चावल के साथ पकाकर बनाया जाता है । इसको बनाने के लिए चावल को धोकर सुखा लेते है फिर दही डालकर इसको अच्छी तरह से मिक्स कर लेते है तत्पश्चात इसके धनिया पत्ती करी पत्ता अदरक और हरी मिर्च की चटनी डालकर स्वादानुसार नमक डालकर पकाते हैं। अब इसको प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर तीन से पांच घण्टे के लिए ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख देते हैं।

यह गर्मियों के मौसम में ठंडक प्रदान करता है।

2-दही बड़ा (Dahi bada)-

दही बड़ा ओडिशा का प्रसिद्ध पौराणिक व स्वादिष्ट पकवान है।यह दही व दाल से बनता है।इसको दालमा भी कहते हैं।

इसको बनाने के लिए उड़द की दाल को भिगोकर  पीसने के पश्चात् इसमें हींग जीरा नमक लाल मिर्च पाउडर आदि मसाले मिलाकर पेस्ट तैयार कर लिया जाता है। इसके बाद इस पेस्ट को तेल में तला जाता है।

तलने के पश्चात् इनको गर्म दही में डुबोया जाता है अब इसमें ऊपर से लाल मिर्च पाउडर , धनिया पत्ती और सौंफ पाउडर मिला दिया जाता है।

इसको गर्म या ठंडा परोसा जाता है।

3-मछा पटुरी (Machha paturi)-

मछा पटुरी ओडिशा की एक प्रसिद्ध मछली की डिश है। इसको बनाने के लिए मछली के टुकड़े करके विभिन्न प्रकार के मसालों , अदरक , लहसुन तेल आदि से मेरिनेट करके इनको एक पैकेट में बनाया जाता है। इस पैकेट को एक ऐसे कुकर में बनाया जाता है,जो एक अलग प्रकार की गन्ध देता है। मछा पटुरी को चावल और रोटी के साथ खाया जाता है। मछा पटुरी खाने मे तीखा होता है। इसमें ऊपर से धनिया भी डाल दिया जाता है।

4-छेना पोड़ा (Chhena poda)-

छेना पोड़ा ओडिशा की एक प्रसिद्ध मिठाई है जो कि पूर्णिमा के दिन बनाई जाती है। इसको बनाने के लिए सर्वप्रथम दूध से पनीर बनाते हैं। इसके बाद पनीर में सारी सामग्री घी, इलायची, सूजी और ड्रायफ्रूट्स डालकर मिक्स कर लेते हैं। अब एक एल्यूमीनियम के बर्तन की तरी में घी लगाकर इसमें बटर पेपर लगाकार इसके ऊपर घी लगा लेते हैं। इसके बाद पनीर के मिश्रण को इसमें डाल देते हैं और चम्मच से अच्छे से सेट कर लेते हैं।

अब इसको नमक डले बर्तन में डालकर ढक्कन से बंद कर देते हैं । 40 मिनट बाद यह बनकर तैयार हो जाता है। इसको ठंडा करके प्लेट में परोस दिया जाता है।

5-मछली पकौड़ा (Machhali pakoda)

यह ओडिशा का प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। जो मछली को तलकर बनाया जाता है। इसको बनाने के लिए बेसन, नमक,हल्दी , लाल मिर्च पाउडर और अदरक, लहसुन का पेस्ट बना लिया जाता है । उसके बाद उस पेस्ट में मछली को डुबोकर तेल में तल लिया जाता है। तलने के बाद इसमें नींबू मिलाकर धनिया पत्ती डाल देते हैं। तत्पश्चात इसको गरमा गर्म परोसा जाता है।

6-चिल्ली पानीपुरी (Chilly panipuri)-

चिल्ली पानीपुरी एक फेमस ओडिशन स्ट्रीट फूड है। चिल्ली पानीपुरी में पूरी को सूजी, आटा और मैदा का उपयोग करके बनाया जाता है ।अब इस पूरी में आलू हरी चटनी मेथी चटनी दही का मिश्रण डाला जाता है ।

इसके बाद पानीपुरी में चटनी लगाई जाती है और नमकीन सेव व खट्टी मीठी चटनी लगाई जाती है। इसको तीखा करने के लिए चिली पाउडर डाला जाता है इसलिए इसको चिल्ली पानीपुरी कहते हैं।

7-मछा तरकारी (Machha tarkari)-

मछा तरकारी ओडिशा का एक फेमस व्यंजन है। इसको बनाने के लिए नारियल के बीज व मलाई का उपयोग किया जाता है। मछली को उबाल कर इनके टुकड़े कर लेते हैं और इन टुकड़ों को नारियल के बीजों के साथ पकाया जाता है। पकाते समय उसमे मसाले , हल्दी लाल मिर्च पाउडर, जीरा, धनिया पाउडर डाल देते हैं। नारियल के बीज के साथ पकाने से इसमें एक विशेष प्रकार का स्वाद आ जाता है ।

मछा तरकारी को चावल या रोटी के साथ खाया जाता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.