Donate us
October 18, 2024

Best Places to visit in Jaisalmer, Rajasthan: जैसलमेर शहर “द गोल्डन सिटी”

0
Jaisalmer, Rajasthan: जैसलमेर शहर को "द गोल्डन सिटी" के नाम से भी जाना जाता है
Share the blog

जैसलमेर में घूमने के प्रमुख केंद्र (Top Places to visit in Jaisalmer)

थार मरुस्थल भारत के राजस्थान राज्य मे फैला हुआ है। यहाँ गर्मियों मे तापमान काफी ऊपर पहुँच जाता है। इस गर्म शुष्क रेगिस्तान के बीच बसा हुआ है एक बहुत ही खूबसूरत शहर, जैसलमेर। जैसलमेर शहर पीले बलुआ पत्थर की एक पहाड़ी पर खड़ा है। जैसलमेर शहर को “द गोल्डन सिटी” के नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर की स्थापना रावल जैसल ने 1156 ई. में की थी। अगर आप भारतीय फिल्मो के शौकीन है तो आपने जैसलमेर मे शूट किये सीन किसी न किसी फिल्म मे जरूर देखे होंगे।

जैसलमेर में पर्यटन एक प्रमुख उद्योग है । हम आपको जैसलमेर के कुछ प्रमुख आकर्षण केंद्रो के बारे मे बताने जा रहे है जो सैलानियों को अपनी आकर्षित करता है।

इस ब्लॉग में हम बताने जा रहे है Jaisalmer visiting places, Jaisalmer tourist places, Jaisalmer places to visit, Jaisalmer famous places, top places to see in Jaisalmer, best time to visit Jaisalmer, how to reach Jaisalmer, about Jaisalmer, etc. हमें आशा है ये जानकारियां आपके काम आएगी। 

1-जैसलमेर का किला

जैसलमेर का किला दुनिया के सबसे बड़े किलो मे से एक है। तिरुकुटा पहाड़ी पर स्थित इस किले का निर्माण भाटी राजपूत शासक राजा राव जैसल ने 1156 ई ० मे करवाया था। इस विशाल किले की दीवारे पीले बलुआ पत्थर की बनी है जो दिन के दौरान एक छोटे शेर के रंग की होती हैं, लेकिन सूरज ढलते ही एक जादुई शहद-सोने में बदल जाती हैं इसलिए इस सोनार किला या स्वर्ण किला के नाम से भी जाना जाता है।  भारतीय नागरिको को किले के अंदर घूमने के  लिए 30 ₹ और विदेशी नागरिको को 70 ₹ का एक टिकट लेना पड़ता है।

2- जैन मंदिर

जैसलमेर किले के अंदर स्थित, जैन मंदिर जैन तीर्थंकरों को समर्पित मंदिरों की एक श्रृंखला है।

यहाँ कुल मिलाकर सात जैन मंदिर हैं जिनका निर्माण 12वीं और 15वीं शताब्दी के दौरान किया गया था। पूरी तरह से पीले बलुआ पत्थर से बने इन मंदिरों को उनकी विशिष्ट स्थापत्य शैली के लिए जाना जाता है।

3- गड़ीसर झील

गड़ीसर झील एक कृत्रिम झील है।इस झील का निर्माण राजा राव जैसल ने कराया था। 1367 ईस्वी में महारावल गार्सी द्वारा इस झील का पुनर्निर्माण किया गया था। इसके चारो तरफ छोटे छोटे नक्काशीदार मंदिर स्थित है। झील मे नौका विहार की सुविधा उपलब्ध है। जहाँ पर आपको नाव ,पैडल बोट, शिकरा सभी तरह की नाव मिल जायेगी।

4- बड़ा बाग

बड़ा बाग एक उद्यान परिसर है । उद्यान एक स्मारक के रूप में कार्य करता था जहाँ राजा और उनके परिवारों का अंतिम संस्कार किया जाता था। उद्यान का दृश्य एक दम अद्भुत है। अगर आप सूर्योदय या सूर्यास्त के समय यहाँ जाते है तो आपको खूबसूरत पलों की गारंटी दी जा सकती है ।

5- थार विरासत संग्रहालय

थार हेरिटेज म्यूजियम की स्थापना लक्ष्मी नारायण खत्री जी ने की थी ।संग्रहालय मे आपको प्रसिद्ध थार रेगिस्तान का इतिहास, संस्कृति, कला और वास्तुकला की अनोखी प्रस्तुत करता है।

अजमेर कैसे पहुंचे (How to reach Jaisalmer)

जैसलमेर राजस्थान राज्य परिवहन द्वारा संचालित और निजी दोनो तरह की बस सुविधा द्वारा शेष राजस्थान से जुड़ा हुआ है।

 जैसलमेर हवाई अड्डा जैसलमेर से 17 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित है। जहाँ से आपको देश विदेश की फाइट् आसानी से मिल जाती है।

जैसलमेर रेलवे द्वारा दिल्ली और अन्य भारत के साथ जुड़ा हुआ है। पैलेस ऑन व्हील्स नामक एक लक्जरी पर्यटक ट्रेन जो जैसलमेर और राजस्थान के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों को आपस मे जोड़ती है।

जैसलमेर घूमने का उचित समय (Best time to visit Jaisalmer)

जैसलमेर घूमने के लिए सर्दियों का समय उपयुक्त माना जाता है। पर अगर आप प्लान करके जैसलमेर घूमने जा रहे है तो आपको अपनी यह यात्रा फरवरी से मार्च के बीच करनी चाहिए। जिससे आप यहाँ होने वाले स्थानीय डेजर्ट फेस्टिवल का लुफ्त भी उठा पाएंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.