Donate us
September 27, 2024

Dharamshala In Patna:पटना में स्थित धर्मशालाओ के नाम, पते और किराया

0
पटना शहर का ऐतिहासिक महत्व है। पटना संसार के गिने-चुने उन विशेष प्राचीन नगरों में से एक है जो अति प्राचीन काल से आज तक आबाद है। ईसा पूर्व मेगास्थनीज(350 ईपू-290 ईपू) ने अपने भारत भ्रमण के पश्चात लिखी
Share the blog

Dharamshala in Patna for Stay

बिहार राज्य में पटना जिला बसा हुआ है जो एक ऐतिहासिक नगर और बिहार की राजधानी है। यह ऐतिहासिक इमारतों की वजह से काफी विख्यात है और इस राज्य की राजधानी भी कहलाता है। पर्यटकों का यह आना–जाना लगा रहता है। बिहार का यह सबसे बड़ा शहर है। पटना का प्राचीन नाम पाटलिपुत्र है।

यदि आप भी पटना शहर में घूमने आना चाहते हैं और कुछ दिन यहां ठहरना चाहते हैं तो, आप के लिए सस्ती धर्मशालाओं के नाम और पते हम लाए हैं जहां, आपको सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

Patna Me Dharamshala / Dharamshala in Patna Bihar –

1-श्री दिगंबर जैन कमलदहजी सिद्धक्षेत्र, पटना

पटना ISBT बस स्टैंड से 4 किमी दूर बना श्री दिगंबर जैन कमलदहजी सिद्धक्षेत्र दो बिस्तरों वाले non-ac  कमरे उपलब्ध कराता है। भोजन यहाँ  आसानी से उपलब्ध हैं। वाहनों के लिए पार्किंग की जगह दी गई है। पटना रेलवे स्टेशन इस धर्मशाला से 7 किलो दूरी पर पड़ता है।  कुछ खास दार्शनिक स्थल जैसे, बड़ी पटना देवी मंदिर – 1 कि.मी, कंगन घाट (माँ गंगा नदी) – 3 किमी, महावीर मंदिर – 7 किमी, बुद्ध स्मृति पार्क – 7 कि.मी, गोलहर – 8 किमी, पटना म्यूजियम – 8 किमी, इको पार्क – 9 कि.मी दूरी पर है।

पता श्री दिगंबर जैन कमलदहजी सिद्धक्षेत्र, गुलजारबाग स्टेशन रोड, गुलजारबाग, सादिकपुर, पटना, बिहार 800007.

Rooms:

NameInclusionsContribution 
2 Bed Non AC Room (Only For Jain Family)
  • Double Bed
Rs.500.00 
2 Bed Non AC Room (For Other Family)
  • Double Bed
Rs.800.00 
2 Bed Ac Room
  • Double Bed
Rs.1,200.00 
Community Non AC Hall (Only For Jain Family)
  • 7 Person Capacity
  • Only Mattress
Rs.800.00 
Community Non AC Hall (For Other Family)
  • 7 Person Capacity
  • Only Mattress
Rs.1,000.00 
Community Non AC Hall
  • 80 Person Capacity
  • Only Mattress
Rs.5,100.00

2- मारवाड़ी आवास गृह, पटना

बस स्टैंड से 9 किमी दूर बना, मारवाड़ी आवास गृह 4 बेड सुइट रूम और 2 बेड non-ac रूम देता है। आस-पास भोजन आसानी से उपलब्ध है। वाहनों के लिए पार्किंग की जगह उपलब्ध है। पटना रेलवे स्टेशन से यह धर्मशाला 2 किलोमीटर की दूरी पर है।  हनुमान जी मंदिर 10 किलोमीटर और तख्त श्री हरमंदिर जी 15 किलोमीटर की दूरी पर पड़ते हैं।

पता–  बैंक ऑफ़ इंडिया के पास,  बुद्धा स्मृति पार्क के पास, बंदर बगीचा, फ्रासर रोड एरिया, पटना, बिहार 800001

Room:

NameInclusionsContribution 
2 Bed Non AC Room
  • Double Bed
  • Wardrobe
  • GST Include
Rs.1,288.00

 

3- Patliputra Dharamshala, Patna-पाटलिपुत्र धर्मशाला, पटना

पाटलिपुत्र धरमशाला पटना में बनी एक बहुत अच्छी धर्मशाला है। यहां पर कमरे साफ-सुथरे हैं, वेंटिलेशन के लिए बड़ी खिड़की है, सिंगल रूम केवल (रु. 150/-) है आमतौर पर आपको डबल रूम (रु. 250/-) मिल जाता है, अलग वॉशरूम और बाथरूम जो साफ-सुथरे बने है , RO पानी की सुविधा मिल जाती है। बिड़ला मंदिर के कारण आसपास का वातावरण आध्यात्मिक और शांत है। पार्किंग की सुविधा भी दी गई है।

पता- बिरला मंदिर रोड, सब्जीबाग, बाकरगंज, पटना, बिहार,  800004

4- Rampyari Kanwar Dharamshala, Patna-रामप्यारी कनवर धर्मशाला, पटना

रामप्यारी कंवर धर्मशाला पटना में बनी एक अच्छी और बड़ी धर्मशाला है। यहां पर लगभग 20 कमरे है और कुल 2 मंजिल हैं। सबसे नीचे का फ्लोर बहुत बड़ा है लेकिन, किसी भी कमरे के साथ बाथरूम attach नहीं है आम बाथरूम बना हूआ है। काफी सस्ती दरों पर यह अच्छी धर्मशाला है जहां पर कमरों में अन्य सुविधाएं मिल जाती हैं। पार्किंग की सुविधा भी यहां दी गई है।

पता दलदली रोड, सलीमपुर अहरा, दुजरा दियारा, पटना, बिहार- 800004

5- Kejriwal dharmshala patna-केजरीवाल धर्मशाला, पटना

केजरीवाल धर्मशाला पटना में रहने के लिए सबसे अच्छी जगह है, यहा कमरों मैं सारी सुख सुविधाएं दी गई है। कर्मचारियों का व्यवहार बहुत अच्छा। यहाँ दो और चार बिस्तर वाले कमरे दिए गए हैं। भोजन यहां उपलब्ध है। पार्किंग की सुविधा के लिए पर्याप्त जगह दी गई है।

पता बिरला मंदिर रोड, बाकरगंज, पटना, बिहार-800004

6- IGIMS Dharmshala, Patna-IGIMS धर्मशाला, पटना

पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (भारत सरकार का एक उपक्रम) द्वारा बनाया गया IGIMS एक अच्छी धर्मशाला है, IGIMS के आने वाले रोगियों और उनके परिवारों को ठहरने के लिए कमरों में सारी सुविधाएं दी गई है। अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए डबल बेड रूम और मल्टी बेड डॉर्मिटरी, आधुनिक सुविधाओं  के साथ 350 रुपये प्रति कमरा और 70 रुपये प्रति डॉर्मिटरी बेड शुल्क देना होता हैं। पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की यह पहल इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के परिसर के भीतर सस्ती कीमत पर अच्छे  आवास के लिए रोगी की आवश्यकताओं को पूरा करती है। भोजन यहां उपलब्ध हो जाता है। पार्किंग की सुविधा दी गई है।

पता शेखपुरा, पटना, बिहार – 800014

7- Atithi Home Guest House, Patna-अतिथि गेस्ट हाउस

अतिथि गेस्ट हाउस एक बहुत शानदार होटल है और पटना आने वाले यात्रियों के लिए अतिथि होम एक सबसे अच्छी पसंद है, जो आपके रहने को  सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन की गई कई आधुनिक सुविधाओं के साथ परिवार के रहने के लिए घर जैसा वातावरण देता है। अतिथि होम मेहमानों को एक फ्लैट स्क्रीन टीवी, एयर कंडीशनिंग फ्री वाईफाई वाले कमरे की सुविधा देता है। गेस्ट हाउस आपकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए 24 घंटे फ्रंट डेस्क और सामान रखने की जगह प्रदान करता है।

पता 16, श्री कृष्ण नगर मेन रोड, किड़वाईपुरी , पटना, बिहार -800001

8-पाटलिपुत्र दिगंबर जैन समिति, पटना

जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान महावीर को समर्पित यह एक नया मंदिर है। पाटलिपुत्र दिगंबर जैन समिति धर्मशाला कदमकुआं कांग्रेस मैदान के पास वाली गली में बना है। यह सफेद मार्बल का है। मुख्य मूर्ति काले पाषाण की बनी है जो अद्भुत दिखती है। वृद्ध व्यक्तियों के लिए लिफ्ट की सुविधा वाला एक अच्छी तरह से सजाया गया बहुत बड़ा मंदिर है। तीर्थकर पार्श्वनाथ की एक बहुत ही ‘दिव्य’ मूर्ति है। पार्किंग की जगह मिल जाती है। भोजन प्रसाद के रूप में उपलब्ध हो जाता है और कमरों में रहने की सारी व्यवस्थाएं हैं।

पता– कांग्रेस मैदान, भगवन महावीर पथ, कांग्रेस मैदान रोड, कदमकुआं, पटना, बिहार -800003

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.