Donate us
October 18, 2024

Dharamshala In Ajmer: अजमेर में स्थित धर्मशालाओ के नाम, पते और किराया

0
अजमेर राजस्थान प्रान्त के मध्य में स्थित एक महानगर व एतिहासिक शहर है। अजमेर अरावली पर्वत श्रेणी की तारागढ़ पहाड़ी की ढाल पर स्थित है। यह नगर सातवीं शताब्दी में अजयराज सिंह नामक एक चौहान राजा द्वारा बसाया गया था। शहर अपने कई पुराने स्मारकों जैसे
Share the blog

Dharamshala in Ajmer for Stay

राजस्थान में अजमेर एक प्रमुख और ऐतिहासिक शहर है। अजमेर को राजस्थान का हृदय स्थल भी कहा जाता है। अजमेर में खास घूमने की जगह है अजमेर शरीफ दरगाह, ढाई दिन का झोपड़ा, मेयो कॉलेज आना, सागर झील, सोनी जी की नसिया, फॉयसागर झील, नारेली जैन मंदिर, साईं बाबा मंदिर, राजकीय संग्रहालय, तारागढ़ किला यह जगह विश्व विख्यात है जहां पर पर्यटक का आना जाना लगा रहता है। यदि आप भी राजस्थान के अजमेर शरीफ में घूमने फिरने आना चाहते हैं और यहां पर आसपास अच्छी धर्मशालाओं की तलाश में है तो इस प्रकार की सस्ती और सब सुविधाओं से परिपूर्ण धर्मशालाओं के नाम-पते हम आपके लिए लाए हैं।

Dharamshala at Ajmer –

1- संत कंवरराम धर्मशाला, Ajmer

Address: Bhagwan Adinath Marg, Parao, Ajmer, Rajasthan 305001

अजमेर रेलवे स्टेशन, अजमेर से 600 मीटर की दूरी पर  – संत कंवरराम धर्मशाला केवल परिवारों के लिए दो, तीन, चार, पांच और छह बिस्तर वाले ac और डीलक्स ac कमरे उपलब्ध कराता है। भोजन यहाँ उपलब्ध हैं। वाहनों के लिए पार्किंग की जगह भी दी गई है। अजमेर रोडवेज बस स्टैंड – 2.1 कि.मी की दूरी पर है।

Rooms:

NameInclusionsContribution 
Single Bed Non AC Room (Non Attached)
  • Single Bed
  • Common Let Bath
Rs.150.00 
Single Bed Cooler Room (Non Attached)
  • Single Bed
  • Common Let Bath
Rs.200.00 
2 Bed Non AC Room (Non Attached)
  • Double Bed
  • Common Let Bath
Rs.300.00 
2 Bed Cooler Room (Non Attached)
  • Double Bed
  • Common Let Bath
Rs.400.00 
2 Bed Non AC Room (Attached)
  • Double Bed
  • Attached Let Bath
Rs.500.00 
4 Bed Non AC Room (Non Attached)
  • 4 Single Beds
  • Common Let Bath
Rs.600.00 
4 Bed Cooler Room (Non Attached)
  • 4 Single Beds
  • Common Let Bath
Rs.800.00

2- Shri Gujarati Mahamandal Atithi Gruh

अजमेर में श्री गुजराती धर्मशाला अतिथि गृह निकट रेलवे स्टेशन से 0.5 km दूर है, बस स्टेशन से 1.7 किमी और हवाई अड्डे से लगभग 26.6 किमी की दूरी पर है। यह स्थान पारिवारिक आवास के लिए काफी अच्छा है। कमरों में गर्म पानी की सुविधा है । एक छोटी बालकनी और पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है। मिडिल क्लास के लोगों के लिए बढ़िया जगह है। गुजराती महामंडल अतिथि गृह से अजमेर में घूमने की जगह :-पुष्कर – 14.2 km , तारागढ़ किला – 4 km, पत्रिका संग्रहालय – 500 मीटर, आना सागर झील – 3.6 km, दरगाह शरीफ – 1.3 km 

पता हाथी भाटा, अजमेर, राजस्थान – 305001

Rooms:

NameInclusionsContribution 
Single Bed Non AC Room
  • Single Bed
Rs.250.00 
2 Bed A/c. Room
  • Double Bed
Rs.1,120.00 
2 Bed Cooler Room
  • Double Bed
Rs.700.00 
3 Bed Cooler Room
  • Double Bed
  • Single Bed
Rs.750.00 
4 Bed Cooler Room
  • 2 Double Bed
Rs.1,120.00 
8 Bed Cooler Room
  • 8 Single Bed
Rs.1,344.00 
Cooler Dormitory
  • 10 Person Capacity
  • Only Mattress
Rs.1,344.00 
Non AC Hall
  • 30 Person Capacity
Rs.100.00 
3 Bed Cooler Room
  • Double Bed
  • Single Bed
Rs.700.00

3-श्री दिगंबर जैन ऋषभगिरी समिति, Ajmer

श्री दिगंबर जैन ऋषभगिरी समिति खास छोटे आयोजनों और कार्यक्रमो के लिए एक बहुत बढ़िया धर्मशाला है, क्योंकि यह स्थान बहुत बड़ा है और इसमें दो सौ लोग एक साथ कार्यक्रम में आ सकते हैं। यह जगह काफी बड़ी और काफी साफ-सुथरी है। कार्यक्रम आयोजन करने के दृष्टिकोण से यहां पर सारी सुविधाएं आपको मिल जाती है, यहां केवल जैन शाकाहारी भोजन की अनुमति है। पार्किंग की जगह भी मिल जाती है। 

पता  माकड़वाली रोड, वैशाली नगर, अजमेर, राजस्थान 305001

4- श्री जैन श्वेताम्भर खरतरगाचार्य जिनदुत्थसूरि, Ajmer

श्री जैन श्वेतांबर धर्मशाला रहने के लिए बहुत अच्छी जगह है, धर्मशाला का बहुत पुराना निर्माण है लेकिन अच्छी तरह से बनाए हुए कमरे है जो सभी सुविधाओ वाले है, बहुत अच्छा और शकाहारी खाना यहा आपको मिलता है, बहुत ही सहयोगी कर्मचारी है। किसी पूर्व बुकिंग की यहा आपको जरूरत नहीं होती है क्योंकि कमरे लगभग कभी भी उपलब्ध ही रहते हैं। परिसर में साध्वीजी महाराज साहब के होने से आपको और भी अच्छा अनुभव होगा । यहां आने के बाद आप सकारात्मकता महसूस करेंगे। पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध हो जाती है। 

पता–  दादा बारी रोड, फ्रेजर रोड रेलवे कॉलोनी, विनय नगर, पाल भिचला, अजमेर, राजस्थान 305001

5- दुर्गा प्रसाद चौधरी धर्मशाला, Ajmer

दुर्गा प्रसाद चौधरी धर्मशाला एक बहुत बढ़िया धर्मशाला है, यहा सफाई और स्वच्छता का बेहद ध्यान रखा जाता है। बहुत ही कम कीमत में ठहरने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। एक दिन के लिए  ₹400 का भुगतान किया जाता है, जो आस-पास उपलब्धबाकी धर्मशाला को देखते हुए बहुत कम है। वॉशरूम साफ सुथरा है, 24 घंटे पीने के पानी की सुविधा है। यहा की सुविधाएं किसी भी होटल जितनी अच्छी हैं। पार्किंग की सुविधा भी आपको यहां मिल जाती है। 

पता कबीर नगर, अजमेर  – 305004

6- महादेव धर्मशाला अजमेर

महादेव धर्मशाला अजमेर में बनी एक बहुत बढ़िया और सब सुविधाओं से परिपूर्ण धर्मशाला है जहां आपको -फ्रंट डेस्क, डॉक्टर ऑन कॉल, फैमिली/चाइल्ड फ्रेंडली, ट्रैवल काउंटर, सिक्योरिटी गार्ड, बैकअप जेनरेटर, रूम सर्विस, इंटरनेट/वाई-फाई, डिसेबल्ड फैसिलिटीज, लॉन्ड्री फैसिलिटीज जैसी सारी खास सुविधाएं आपको दी जाती है। यहां पर कमरों में आपको -रूम हीटर, सेफ डिपॉजिट लॉकर सुविधा, अटैच्ड बाथरूम, आयरन/इस्त्री बोर्ड, रीडिंग लैम्प्स, कॉम्प्लिमेंट्री टॉयलेटरीज, टेलीविजन रूम, हाउस कीपिंग, कॉम्प्लिमेंट्री न्यूजपेपर आदि सब कुछ मिलता है। फ्री पार्किंग यहां पर दी जाती है। 

पता लूना कंपनी काला बाग के पास, बजरंगगढ़ चौराह के पास, अजमेर, राजस्थान 

7- गौतम आश्रम ,Ajmer

पुष्कर RSRTC बस स्टैंड से 0.5 किमी दूर, श्री गौतम आश्रम दो, तीन, चार और छह बिस्तर वाले ac  कमरे के साथ-साथ दो बिस्तर वाले एयर कूल्ड कमरे भी प्रदान करता है। भोजन यहाँ उपलब्ध है । पार्किंग की सुविधा भी दी जाती है। पुष्कर में श्री गौतम आश्रम के पास घूमने की जगह- ब्रह्मा मंदिर -1.1 km , सावित्री मंदिर – 1.9 km, रंगजी मंदिर – 0.5 km, आत्मतेश्वर मंदिर – 0.2 km, पुष्कर घाट – 0.7 km, पुष्कर झील – 1.4 km , पंच कुंड शिव मंदिर – 1.8 km 

पता–  पुष्कर रोड, अजमेर हो, अजमेर – 305001, गणपति नगर के पास, अरावली विहार कॉलोनी 

8- Dargar Dharamshala, Ajmer-दरगर धर्मशाला

दरगर धर्मशाला अजमेर में बनी एक बहुत अच्छी धर्मशाला है, यहा की रूम सर्विस  बहुत अच्छी है और शादी समारोह और अन्य कार्यों के लिए  बहुत बेहतरीन जगह है, शिवाजी नगर किशनगढ़ अजमेर में छोटे समारोह के लिए कम बजट की जगह है, इस धर्मशाला में छोटे कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए सारी सुविधाएं मौजूद है। सस्ती दरों में सभी सुविधाएं आपको यहां मिल जाती है। 

पता मित्र निवास, कॉलोनी, किशनगढ़, अजमेर – 305802

9- Mohanlal Ganga Devi Lakhotia Dharamshala, Ajmer-. मोहनलाल गंगा देवी धर्मशाला

मोहनलाल गंगा देवी धर्मशाला JLN अस्पताल (पैदल दूरी) के ठीक सामने  पर बनी है। वहां पहुंचना और रहना बहुत सुविधाजनक है। कमरे बहुत ही किफायती दरों पर उपलब्ध हैं। जगह बहुत साफ और स्वच्छ है। कमरे, कॉरिडोर और शौचालय भी बहुत साफ और स्वच्छ है। पीने का पानी निःशुल्क मिलता है, क्योंकि हर फ्लोर पर वाटर कूलर लगा हुआ है। 2 लोगों, 4 लोगों के लिए अलग-अलग बिस्तर के साथ कमरे उपलब्ध हैं। शहर और यातायात के बीच में होने के बावजूद, यहा  बहुत शांत वातावरण है। धर्मशाला में जाते है हॉल में टीवी और आराम करने और देखने के लिए एक सोफा है। जो कोई भी JLN  अस्पताल में इलाज करवा रहा है और सस्ती कीमत के साथ रहने के लिए बहुत अच्छा है। 

पता J L N अस्पताल, अजमेर – 305001, J L N अस्पताल के सामने

10- गांधी धर्मशाला, अजमेर

किशनगढ़ (जिला अजमेर) में रहने के लिए गांधी धर्मशाला सबसे अच्छा है। कमरे के लिए रहने की लागत बहुत कम है। यह धर्मशाला नगर परिषद किशनगढ़ द्वारा संचालित की जाती है। इस धर्मशाला में भोजन उपलब्ध है और यह इंदिरा रसोई योजना, राजस्थान सरकार द्वारा दी जाता है। यहां कमरे अच्छे है और सभी सुविधाएं अच्छी क्वालिटी में उपलब्ध हैं। यहां का वातावरण बहुत शांतिपूर्ण है। पार्किंग उपलब्ध हो जाती है। 

पता मदनगंज, किशनगढ़, अजमेर – 305001

Tags:- #dharamshala in ajmer

free dharamshala in ajmer

ajmer jain dharamshala contact number

sindhi dharamshala in ajmer

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.