Donate us
September 20, 2024

Dharamshala in Morbi-मोरबी में स्थित धर्मशालाओ के नाम व् पते

0
Dharamshala in Morbi-मोरबी में स्थित धर्मशालाओ के नाम व् पते
Share the blog

Dharamshala at Morbi

गुजरात में एक बहुत सुंदर शहर है जो कि मोरबी है, यह मच्छु नदी के किनारे स्थित है । मोरबी एक बहुत अच्छा औद्योगिक नगर है जहां पर दीवार की घड़ियो  का उद्योग खासतौर से विख्यात है। मोरबी शहर अपने खूबसूरत इतिहास और समृद्धि समाज के लिए भी विख्यात है।  मोरबी में खास पर्यटक स्थल की सूची है- महादेव का मंदिर, रंजीत विलास पैलेस, बापस श्री स्वामीनारायण मंदिर, श्री भीमनाथ महादेव मंदिर, मच्छु डैम, रामपुरा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी आदि 

यदि आप भी मोरबी घूमने आना चाहते हैं और ठहरने के लिए सस्ती और अच्छी धर्मशाला की तलाश में है तो, हम आपके लिए सभी सुविधाओं से परिपूर्ण अच्छी धर्मशालाओं के नाम पते लाए हैं। 

1- DHARMNATHDADA Jain Temple(Darbargadh Jain Derasar-1. धर्मनाथदादा जैन मंदिर (दरबारगढ़ जैन देरासर)

धर्मनाथदादा जैन मंदिर (दरबारगढ़ जैन देरासर) मोरबी में बना यह बहुत अच्छा जैन देरासर है।  मोरबी एक विकसित शहर है और जैन यहा आबादी भी बढ़ रही है। जैन लोग यहां बहुत अच्छी आराधना करते हैं। यदि आप मोरबी शहर की यात्रा कर रहे हैं तो आपको कम से कम एक बार इस जिनालय की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यहां पर बनाए गए कमरे बहुत अच्छे और सभी सुविधाओं से परिपूर्ण रहते हैं। शुद्ध स्वादिष्ट जैनी भोजन यहां उपलब्ध है। पार्किंग की सुविधा भी दी गई है। 

पता- मेन रोड, दरबारगढ़, पुरानी मोरबी, मोरबी, गुजरात- 363641

2- Bhagwan Shree Mahaveer Swami Nu Digambar Jin Mandir-भगवान श्री महावीर स्वामी का दिगंबर जैन मंदिर

भगवान श्री महावीर स्वामी का दिगंबर जैन मंदिर एक सही जगह है जहां दिगंबर जैन के अनुयायी आ सकते हैं, प्रार्थना कर सकते हैं और अभिषेक कर सकते हैं। बहुत ही घरेलू मंदिर जहां आप ध्यान लगा कर बैठ  सकते हैं और मानसिक संतुष्टि को पा सकते हैं। लोग यहां आकर सुकून महसूस कर सकते हैं। कई पर्यटक यहां आकर बहुत अच्छा और घर जैसा अनुभव करते हैं। PNB bank के पास है। पार्किंग की सुविधा भी दी गई है। शुद्ध जैनी भोजन यहां मिल जाता है। मोरबी रेलवे स्टेशन से यह मात्र 1 किलोमीटर दूर है

पता- गांधी चौक, गली नंबर 2, मोरबी-363641 (गुजरात) 

फोन नंबर- +91 9825752052

3- Rafaleshwar Mandir Dharmsala-रफलेश्वर मंदिर धर्मशाला

रफलेश्वर मंदिर धर्मशाला एक यहां का बहुत प्रसिद्ध और विख्यात शिव और विष्णु का मंदिर है । मंदिर बड़ा और अच्छी तरह से बना हूआ  है। यह मंदिर तीर्थ और ब्राह्मण विधि के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर रहने के लिए कमरे भी बनाए गए हैं जो सामान्य सुविधाओं के साथ अच्छे हैं। खाना यहां पर उपलब्ध है। पार्किंग के लिए जगह भी दी गई है। 

पता- राफलेश्वर, मोरबी, गुजरात -363642

4- ramanandi sadhu samaj ni vadi-रमानंदी साधु समाज नी वादी

रमानंदी साधु समाज नी वादी पारिवारिक समारोह के लिए अच्छी और आरामदायक जगह है। पारिवारिक कार्यों के लिए यहा सारी सुविधा दी जाती है। इस धर्मशाला में छोटे-बड़े कार्यक्रम किए जा सकते  है। छोटी बैठक, समारोह, बर्थडे पार्टी और सेरमोनी के लिए बहुत अच्छा है। पार्किंग की सुविधा भी दी गई है। 

पता- राम घाट, ओल्ड मोरबी, मोरबी, गुजरात 363641

5- Trimandir, Morbi-दादा भगवान त्रिमंदिर

मोरबी GSRTC बस स्टैंड से 9 किमी दूर है, दादा भगवान त्रिमंदिर दो बिस्तरों वाले कमरे के साथ-साथ छात्रावास आवास भी देता है। खाने की सुविधा और गाड़ियों के लिए पार्किंग की सुविधा है। त्रिमंदिर अत्यंत शांतिपूर्ण और हरे-भरे वातावरण में बनी है।  मोरबी रेलवे स्टेशन 7 किलोमीटर की दूरी पर है। दादा भगवान त्रिमंदिर के पास घूमने की जगहें है – मणि मंदिर – 7 km , जल रिज़ॉर्ट – 5 km , जूल्टो पुल – 9 km , रामपारा वन्यजीव अभयारण्य – 54 km , मोरबी टाउन – 8 km 

पता- दादा भगवान त्रिमंदिर, नवलखी हाईवे, नेर जयपुर गांव, मोरबी, गुजरात – 363641

6- Champa Puri Tirth-चंपापुरी तीर्थ

मोरबी के पास श्री चंपापुरी तीर्थ बहुत अच्छी जगह है। यह काफी  बहुत शांत जगह है। यहां आपको नाइट स्टे भी मिल सकता है। धर्मशाला में  इतनी अधिक सुविधाएं और आराम है कि यह किसी फाइव स्टार होटल की तरह है। जैन भोजन यहाँ उपलब्ध है। इस जिनालय के दर्शन के लिए जरूर आए। CNG पंप और फ्यूल पंप जिनालय के पास हैं। बहुत ही बढ़िया जैन टेम्पल है , बेहद शांत जगह,  जैन भगवान श्री  वसुपूज्यभागवान की अलौकिक मूर्ति के दर्शन आप कर सकते है। जैनियों के लिए सम्पूर्ण तीर्थ की तरह है। राजकोट-मोरबी राजमार्ग पर, ऊपर खाद्य कारखाने के पास यह जैन मंदिर  है। 

पता- राजकोट – मोरबी हाईवे, राजकोट, गुजरात 363641

7- Shwetambar Murtipujak Jain Upashray, Darbargadh-श्वेतांबर मूर्तिपूजक जैन उपाश्रय, दरबारगढ़

श्वेतांबर मूर्तिपूजक जैन उपाश्रय, दरबारगढ़ एक बहुत ही शांत और अच्छा जैन मंदिर है। यहा  रहने के लिए भी जगह दी गई है और  यहां बने कमरे साधारण और सभी सुविधाओं से परिपूर्ण हैं। शुद्ध शाकाहारी जैनी भोजन यहां पर मिलता है। पार्किंग के लिए जगह भी उपलब्ध है। वातावरण शांत और सुंदर है। 

पता- दरबार गढ़, संघवी स्ट्रीट, ओल्ड मोरबी, मोरबी, गुजरात 363641

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.