Donate us
October 16, 2024

Jain Dharamshala in Dehradun- देहरादून में स्थित जैन धर्मशालाओ की जानकारी

0
Jain Dharamshala in Dehradun- देहरादून में स्थित जैन धर्मशालाओ की जानकारी
Share the blog

Dehradun Jain Dharamshala - देहरादून की प्रसिद्ध जैन धर्मशाला

भारत की प्राकृतिक धरा से परिपूर्ण उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को अपने प्राकृतिक नजारों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। यह बहुत ही साफ-सुथरे और शांतिप्रिय वातावरण वाला शहर है। यह भारत का प्रसिद्ध पर्वतीय स्थल है जिसके आसपास नदियों, झीलों और झरनों की बौछारें लगी हुई है। बहुत अधिक घाटी क्षेत्र होने के कारण इसे देहरादून कहा जाता है। अपने खूबसूरत हरे-भरे माहौल से यहां अलग ही प्रकार का सुकून आता है। अगर आप भी देहरादून आए हैं और ठहरने के लिए कोई जैन धर्मशाला ढूंढ रहे हैं, तो हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि आसपास कहां कहां जैन धर्मशालाएं है।

Jain Dharamshala at Dehradun-

1: AGGARWAL DHARMSHALA, Dehradun - अग्रवाल धर्मशाला

अगर आप रेलवे स्टेशन से उतरो और सामने ही कोई धर्मशाला मिल जाए तो कितना अच्छा होता है। देहरादून रेलवे स्टेशन से 200 मीटर की दूरी पर स्थित अग्रवाल धर्मशाला में आपके रहने और खाने का विशेष प्रबंध किया जाता है। यहां आपको 300 से ₹500 तक में अच्छे रूम मिल जाएंगे, डीलक्स रूम के साथ अटैच बाथरूम की सुविधा भी उपलब्ध है। खाने के लिए आपको बहुत ही कम कीमत पर आपको खाना मिल जाएगा। इलेक्ट्रिसिटी और पानी यहां 24 घंटे उपलब्ध कराया जाता है, सीसीटीवी से युक्त परिसर में सुरक्षा के लिए गार्ड भी रखे गये है। आपके बजट के हिसाब से यह एक बहुत ही अच्छी जगह है।

पता – 65, Gandhi Road, Prince Chowk, Khurbara Mohalla, Dehradun, Uttarakhand,248001

वेबसाइट – https://g.co/kgs/mJBrsT

2: JAIN DHARMSHALA- जैन धर्मशाला

रेलवे स्टेशन से 400 मीटर की दूरी पर स्थित जैन समाज द्वारा संचालित जैन धर्मशाला आपके ठहरने की उचित व्यवस्था करती है। यहां आपको ₹400 से ₹800 में आसानी से रूम मिल जाएंगे, एसी और नॉन एसी रूम के साथ अटैच बाथरूम और लाकर की भी सुविधा आपको मिल जाएगी। यहां सिर्फ जैन लोगों के ही ठहरने की अनुमति है, जहां आप एक से लेकर सात दिनों तक ठहर सकते हैं। ठंड के मौसम के हिसाब से नहाने के लिए गर्म पानी आपको मिल जाएगा। किसी भी प्रकार की हिंसात्मक वस्तु यहां allow नहीं हैं। खाने के लिए पास में ही एक रेस्टोरेंट है, जहां आपको शुद्ध सात्विक जैन भोजन मिल जाएगा। इस तरह यह भी आपके बजट के अनुसार आपको अच्छे रूम उपलब्ध कराती हैं।

पता – 30/5,Raja Road, Opposite Kasturi Dhaba, Prince Chowk, Paltan Bazar, Dehradun, Uttarakhand,248001

Website – https://g.co/kgs/NFXvV8

3: SHREE DIGAMBAR JAIN MAHAVIR DHARMSHALA- श्री दिगंबर जैन महावीर धर्मशाला

देहरादून रेलवे स्टेशन से 20 किलोमीटर दूर मसूरी के पास स्थित श्री दिगंबर जैन धर्मशाला देहरादून से थोड़ा दूर स्थित है, पर यहां के आसपास का प्राकृतिक वातावरण बहुत ही अच्छा है। यह दिगंबर जैन समाज द्वारा संचालित धर्मशाला है, जहां धर्मशाला के पास हीं श्री महावीर स्वामी जी का मंदिर है। यहां आपको किफायती दरों में रूम की सुविधा के साथ आपके रूम में टीवी और अटैच बाथरूम की सुविधा मिल जाएगी। पार्किंग के लिए आपको थोड़ी मशक्कत करनी होगी, क्योंकि यहां का पार्किंग एरिया थोड़ा छोटा है। खाने के लिए कैंटीन की सुविधा धर्मशाला के पास ही स्थित है, जहां आपको काफी कम कीमत में ही भरपेट खाना मिल जायेगा।

पता – The Mall Road, Mussoorie, Uttarakhand, 248179.

वेबसाइट – http://www.jaindharamshalamussoorie.com/

4: LALA KALUMAL DHARMSHALA- लाला कालूमल धर्मशाला

देहरादून बस स्टैंड से 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लाला कालूमल धर्मशाला आपके ठहरने के लिए एक अच्छी धर्मशाला है। यहां पर आपको ₹150 से लेकर ₹300 तक में आसानी से रूम मिल जाएंगे, यह देहरादून की काफी पुरानी धर्मशाला है। यहां आपको कीमती सामान रखने के लिए लाकर और ठंड के हिसाब से ₹10 बाल्टी में गर्म पानी मिल जाएगा। खाने के लिए पास में ही भोजनशाला बनी हुई है, जहां आपको किफायती दरों में जैन सात्विक भोजन मिल जाएगा।

पता –Raja Road, Dhamawala Mohalla, Paltan Bazar, Dehradun, Uttarakhand,248001

Website – https://g.co/kgs/T8uUSf

 

तो दोस्तों, अगर आप भी देहरादून घूमने आए तो हमारी बतायी गयी धर्मशालाओं में जरूर ठहरें, और हमारी पोस्ट के बारे में अपनी राय जरुर लिखे।।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.