Donate us
October 16, 2024

Jain Dharamshala in Pune- पुणे की कुछ खास जैन धर्मशाला

0
Jain Dharamshala in Pune- पुणे की कुछ खास जैन धर्मशाला
Share the blog

Jain Dharamshala at Pune-

महाराष्ट्र के विकसित शहरों में दूसरे नंबर पर शुमार पुणे अपने प्राकृतिक वातावरण, आईटी और शिक्षण संस्थानों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। पुणे को महाराष्ट्र की संस्कृति या सांस्कृतिक नगर भी कहते हैं, यहां का गणेश उत्सव पूरे देश में मशहूर है, साथ ही मराठी त्यौहारों को भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। पुणे में साल भर मौसम अच्छा रहता है, पूणे में क्रिकेट का स्टेडियम भी स्थित है, यहां आईटी सेक्टर की बहुत सी कंपनियां भी है। अगर आप भी पुणे आए हैं, और ठहरने के लिए कोई जैन धर्मशाला ढूंढ रहे, तो हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएं कि पुणे में कहां-कहां जैन धर्मशालाएं स्थित है।

Pune Jain Dharamshala-

SHREE SHWETAMBAR JAIN TEMPLE DADAWADI- श्री श्वेताम्बर जैन टेम्पल दादावाड़ी

पुणे रेलवे स्टेशन से 4 किलोमीटर की दूरी पर दादाबाड़ी के पास स्थित श्री श्वेतांबर जैन मंदिर धर्मशाला आपको एक शांतिप्रिय वातावरण देती है। नेहरू स्टेडियम यहां से बिल्कुल पास में ही है, यहां आपको एसी- नॉन एसी रूम किफायदे दामों में मिल जाएंगे। पार्किंग के लिए यहां काफी क्षेत्र खाली है, पीने के लिए आरओ का पानी और सीसीटीवी की सुविधा भी आपको यहां मिल जाएगी। खाने के लिए यहां के भोजन शाला क्षेत्र में 80 रूपये प्रति थाली में भरपेट भोजन मिल जाएगा।

पता – Bus Stand,984/985,Saras Baug Road, DADAWADI, Shukrawar Peth,Pune, Maharashtra,411002

KATRAJ JAIN TEMPLE AAGAM MANDIR- कातराज जैन टेम्पल आगम मंदिर

कतराज जैन मंदिर की कलाकृति अपने आप में बहुत ही अद्भुत है, मंदिर के आसपास का शांतिप्रिय वातावरण बहुत ही अच्छा है। यह रेलवे स्टेशन से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मंदिर के पास ही धर्मशाला स्थित है जहां आपको एसी नान एसी रूम विथ अटैच बाथरूम के साथ मिल जाएंगे। अगर आप फैमिली के साथ हैं, तो आपको कामन रूम की फैसिलिटी भी मिल जाएगी। यहां स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है, खाने के लिए भोजनशाला में आपको हाइजीनिक फूड मिल जाएगा।

पता – Late Manilala Fakirchand Marg,Sai colony,Badgaon Budruk,Pune, Maharashtra,411046.

ADINATH SOCIETY SHWETAMBAR JAIN DHARMSHALA- आदिनाथ सोसाइटी श्वेताम्बर जैन धर्मशाला

पुणे रेलवे स्टेशन से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आदिनाथ सोसायटी श्वेतांबर जैन धर्मशाला आपके ठहरने के लिए विशेष प्रबंधन करती है। यहां आपको रहने के लिए एसी रूम विद अटैच बाथरूम के साथ मिल जाएंगे, नहाने के लिए शाॅवर के साथ गीजर की भी सुविधा है। यहां मंदिर की भव्यता बहुत ही सुंदर है, पार्किंग के लिए आपको विशाल पार्किंग क्षेत्र मिल जाएंगे। बच्चों के खेलने और ठहरने के लिए बगीचा भी बना हुआ है। यहां ₹50 थाली में आपको शुद्ध सात्विक जैन भोजन मिल जाएगा।

पता – Near Adinath Society,Pune Satara Road,Pune, Maharashtra,411037.

GOLIWALA BHAVAN- गोलीवाला भवन

पुणे रेलवे स्टेशन से 5.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोलीवाला भवन श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक संघ द्वारा संचालित किया जाता है। यह 4 मंजिला धर्मशाला में आपके ठहरने का इंतजाम किया जाता है। यह पूरा परिसर में धुम्रपान मुक्त है। यहां आपको 24 घंटे पानी, इलेक्ट्रिसिटी और लिफ्ट की सुविधा मिल जाएगी। यहां भोजनशाला में आपको जैन भोजन की सुविधा मिल जाएगी, लेकिन आपको भोजन 5:30 से पूर्व करना होगा, क्योंकि सूर्यास्त के पश्चात भोजनशाला बंद हो जाती है।

पता – 44, Suryakant Khatu Road, Salisbury Park,Market Yard,Pune, Maharashtra,411037.

SHREE SHATRUNJAY BHAKTAMBAR JAIN DHARMSHALA- श्री शत्रुंजय भक्ताम्बर जैन धर्मशाला

श्री शत्रुंजय भक्ताम्बर जैन मंदिर को मिनी पालीताणा भी कहा जाता है, यह मंदिर परिसर बहुत ही विशाल और सुंदर है। यहां आपको ठहरने के लिए धर्मशाला की सुविधा मिल जाएगी, जहां आपको एसी और नाॅन ऐसी रूम के साथ अटैच बाथरूम और गर्म पानी के लिए गीजर की भी सुविधा मिल जाएगी। यहां पर छोटे तथा बड़े सभी साइज के रूम मिल जाएंगे। भोजन के लिए धर्मशाला में ही कैंटीन बना हुआ है, जहां किफायती दरों में आपको भरपेट जैन सात्विक भोजन मिल जाएगा। आपके बजट के हिसाब में हीं यह धर्मशाला आपको अच्छी सुविधा प्रदान करती है।

पता – 57, Katraj-Kondhwa Road, Gokul Nagar,Kondhwa,Pune, Maharashtra,411048

तो दोस्तो अगर आप भी पुणे  तो हमारी बताई गई इन धर्मशालाओं में जरूर ठहरिएगा, और‌ पोस्ट अच्छी लगी तो कमेंट कर बताइएगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.