Donate us
October 16, 2024

Jain Dharamshala in Dwarka – द्वारका में स्थित जैन धर्मशालाओ के नाम व् पते

0
Jain Dharamshala in Dwarka - द्वारका में स्थित जैन धर्मशालाओ के नाम व् पते
Share the blog

Jain Dharamshala at Dwarka - जैन धर्मशाला इन द्वारका

द्वारका, गुजरात का सबसे प्रसिद्ध और सबसे पुराना शहर है। द्वारका को हिंदुओं का धार्मिक केंद्र भी माना जाता है क्योंकि यहाँ पर भगवान श्री कृष्ण ने राज़ किया था। द्वारका को देवभूमि भी कहा जाता है। द्वारका में ईशा मंदिर देखने दिखाने लायक है। द्वारकाधीश मंदिर समुद्र के बीचों बीच बना हुआ है, इसीलिए यहाँ पर लोगों का आना जाना हर रोज़ लगा ही रहता है। दूर दूर से यहाँ लोग भगवान के दर्शन को आते हैं। तो अगर आप भी द्वारका जाने वाले हैं तो आपको यह जान लेना जरूरी है के द्वारका में ठहरने की व्यवस्था क्या क्या है। तो आइये आज हम आपको द्वारका में बनी हुई सभी जैन धर्मशालाओं के बारे में बताते हैं।

Dwarka Jain Dharamshala List-

कोकिला धीरज धाम

यह धर्मशाला द्वारका में स्थित है, यहाँ पर आपको आपकी सुविधा के अनुसार कमरे मिल जाते हैं। यहाँ पर आपको नहाने के लिए गर्म पानी और पीने के लिए शुद्ध पानी की सुविधा दी जाती है। परन्तु यहाँ पर खाने की व्यवस्था नहीं है तो भोजन के लिए आपको आसपास बने भोजनालय में जाना पड़ सकता है। यह धर्मशाला बेहद किफायती है, इसलिए यहाँ पर वीआईपी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।।

पता – Govt Hospital Road, Opp Income Tax Office, Dwarka, Dwarka, 361335

देवभूमि रेजिडेंसी

यह गोमती घाट, द्वारका में स्थित है। यहाँ पर आपको आपकी सुविधा के अनुसार एसी या नॉन एसी कमरे आराम से उपलब्ध हो जाते हैं। यहाँ पर खाने पीने की व्यवस्था भी काफी अच्छी है। क्योंकि ये धर्मशाला समुद्र के किनारे बनी है, तो यहाँ का दृश्य भी बेहद सुन्दर लगता है। द्वारका की सभी मशहूर जगह यहाँ से काफी पास पड़ती है। यहाँ पर आपको वाईफाई की सुविधा भी दी जाती है।

पता – Gomatighat, Rajput Seva Sadan, Dwarka, Gujarat 361335

Website – www.devbhoomiresidency.com

महेश्वरी सदन

यह धर्मशाला द्वारका में स्थित है। यहाँ धर्मशाला द्वारका मंदिर से 2 मिनट की पैदल की दूरी पर है। तो यदि आप द्वारकाधीश के दर्शन करने जा रहे हैं तो यह जगह आपके लिए काफी सही रहेगी। यहाँ पर आप अपनी सुविधा के अनुसार कमरे ले सकते हैं। यहाँ का किराया भी ज्यादा नहीं है,इसी के साथ यहाँ पर आपको शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलता है। यहाँ का वातावरण बेहद शांत है।

पता – MAHESHWARI SADAN, Dwarka6XR9+GC, Dwarka, Gujarat 361335

श्री नीलकंठवर्णी चैरिटेबल ट्रस्ट

यह धर्मशाला रुक्मणी नगर, मेन रोड, द्वारका में स्थित है। यह धर्मशाला बस स्टैंड के काफी नजदीक है तो यदि अब बस से आ रहे हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे सही रहेगी। यहाँ पर आपको हर तरह के कमरे बेहद आसानी से मिल जाते हैं। क्योंकि यहाँ चैरिटेबल धर्मशाला है, इसलिए यहाँ पर भोजन भी काफी सस्ता है। केवल ₹50 में यहाँ के ही ट्रस्ट द्वारा संचालित भोजनालय में आप पेट भरकर भोजन कर सकते हैं। यहाँ पर पार्किंग की भी सुविधा है।

पता – Rukshmani Nagar Main Road, near Bus Stand, Dwarka, Gujarat 361335

Website – https://rajbhavan-maharashtra.gov.in/en/

बालाजी भवन

यहाँ धर्मशाला नरसी केशव जी वाडी, द्वारका में स्थित है। यहाँ पर आप अपनी सुविधा के अनुसार ऐसी, नॉन एसी या कूलर वाले कमरे ले सकते हैं। यहाँ पर आपको हर कमरे में अटैच बाथरूम और उसमें नहाने के लिए गर्म पानी के गीजर भी मिलते हैं। यहाँ पर शुद्ध शाकाहारी भोजन मिलता है और पीने के लिए ताजा पानी भी। यहाँ पर पार्किंग भी काफी बड़े क्षेत्र में बनी हुई है। यह धर्मशाला 24 घंटे यात्रियों की सेवा में खुली रहती है।

पता – Tinbatti Cir, Narshi Keshavji Vadi, Dwarka, Gujarat 361335

आज हमने आपको इस पोस्ट में द्वारका मैं बनी सभी जैन धर्मशालाओं के बारे में बताया है। यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहमत हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.