Donate us
October 17, 2024

Pune Iskcon Guest House- पुणे में स्थित इस्कॉन गेस्ट हाउस की जानकारी

0
Pune Iskcon Guest House- पुणे में स्थित इस्कॉन गेस्ट हाउस की जानकारी
Share the blog

Iskcon Dharamshala in Pune- इस्कॉन धर्मशाला पुणे

 महाराष्ट्र में स्थित पुणे मराठी लोगों के लिए सांस्कृतिक राजधानी कही जाती है। पुणे के आस-पास लोनावाला, खंडाला, महाबलेश्वर जैसे कई सारे हिल स्टेशन स्थित है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को प्रकृति के अद्भुत नजारें दिखाते हैं। यदि आप भी पुणे आए हैं, तो यहां स्थित इस्कॉन मंदिर गेस्ट हाउस से संबंधित सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।

Iskcon Guest House Pune – इस्कॉन गेस्ट हाउस पुणे

इस्कॉन ग्रुप द्वारा संचालित पुणे का यह नया वेदिक सांस्कृतिक केंद्र रेलवे स्टेशन से 1.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसकी स्थापना सन् 2013 में हुई थी। यहां के मंदिर परिसर में दो मंदिर है, जिसमें एक राधा कृष्ण मंदिर तथा दूसरा वेंकटेश्वर (बालाजी) मंदिर बने हुए हैं. मंदिर परिसर के पास ही इस्कॉन कमलनयन बजाज अतिथि भवन भी बना हुआ है, जहां एसी और नाॅन एसी कमरों को मिलाकर कुल 32 कमरे बने हुए हैं। गेस्ट हाउस को चलाने के लिए यहां का मैनेजमेंट बहुत ही फुर्तीला और अनुभवी है, वे गेस्ट हाउस का कार्य देखने के साथ आपकी जिस भी तरह की आवश्यकता हो स्टाॅफ के कर्मचारी बिल्कुल पूरी तरह से आपकी मदद करते हैं।

गेस्ट हाउस में चेक आउट का समय 24 घंटे का होता है तथा ज्यादा देर यहां ठहरने से अगले दिन का किराया भी जुड़ जाता है। गेस्ट हाउस के साथ-साथ यहां छात्रों के लिए हॉस्टल की भी व्यवस्था होती है, जिन्हें यहां के आश्रम में ही शिक्षण सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यहां पर दो सिंगल बेड वाले एसी रूम का चार्ज 2464 रुपए रहता है, जिसमें जीएसटी भी शामिल रहता है। अगर आपके पास इस्कॉन ग्रुप के आजीवन सदस्यता का कार्ड है, तो आपको सामान्य शुल्क में ही रूम उपलब्ध हो जाता है। यहां आपको चेक इन के समय ही संपूर्ण राशि का भुगतान करना होता है। गेस्ट हाउस में ठहरने से पहले आप अपने पास कोई भी वैलिड आई डी कार्ड अवश्य साथ में रखें, जो आपको यहां की काउंटर पर दिखाना अनिवार्य है। गेस्ट हाउस परिसर में किसी भी प्रकार से गंदगी फैलाने पर आपको भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

गेस्ट हाउस का पता- Iskcon Guest House Pune Address

Katraj – Kondhwa Road, Tilekar Nagar, Kondhwa Budruk, Pune, Maharashtra, 411048.

(कटराज – कोंढवा रोड़, तिलेकर नगर, कोंढवा बुदरुक, पुणे, महाराष्ट्र, 411048.)

तो दोस्तों यदि आप भी पुणे आए हैं, तो यहां के इस्कॉन गेस्ट हाउस में अवश्य ठहरिएगा और हमें कमेंट करके बताइएगा कि यह पोस्ट आपके कितना काम आई।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.