Donate us
October 17, 2024

Sindhi Dharamshala Jaipur- जयपुर में स्थित सिंधी धर्मशाला की जानकारी

0
राजस्थान की राजधानी कहे जाने वाले जयपुर का प्राचीनतम इतिहास बहुत ही गौरवमयी है। यह वह शहर है जो प्राचीन काल की संस्कृति और आधुनिकता के सम्मिश्रण को प्रस्तुत करता
Share the blog

Sindhi Dharamshala in Jaipur- सिंधी धर्मशाला जयपुर

राजस्थान की राजधानी कहे जाने वाले जयपुर का प्राचीनतम इतिहास बहुत ही गौरवमयी है। यह वह शहर है जो प्राचीन काल की संस्कृति और आधुनिकता के सम्मिश्रण को प्रस्तुत करता है। यहां के ऐतिहासिक महलों और किलों की नक्काशी इस प्रकार से अद्भुत है कि देखने वाला हर कोई आश्चर्यचकित हो जाता है। विदेशों से भारत आने वाले टूरिस्टो के लिए जयपुर पहली पसंद के तौर पर देखा जाता है, क्योंकि इसने अपनी कला का विदेशी पर्यटकों पर जादू चला रखा हैं। यदि आप भी जयपुर आए हैं, तो यहां स्थित सिंधी समाज की धर्मशाला की सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध हो जाएगी।

SHREE JHULELAL DHARMSHALA JAIPUR–श्री झूलेलाल धर्मशाला जयपुर

जयपुर आने वाले यात्रियों के लिए बनाई गई इस धर्मशाला में ऐसे आंगतुक ठहर सकते हैं, जो जयपुर घुमने आए हैं और कुछ समय के लिए आरामदायक जगह ढूंढ रहे हैं, तो उनकी लिए सिंधी समाज की यह धर्मशाला आराम करने की पूरी व्यवस्था करते हैं। यहां से आपको अगर कहीं भी घुमने जाना हो तो आप आराम से ई रिक्शा के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। सुंदरता और स्वच्छता में अव्वल होने के साथ इस धर्मशाला की सेवाएं भी अव्वल है। यहां के कमरे साफ और बहुत हीं अच्छी तरह से बनाए हुए हैं। धर्मशाला के आसपास सिंधी कम्यूनिटी के बहुत सारे लोग रहते हैं, जिससे आपको घर जैसा माहौल लगता है। यह धर्मशाला अक्सर शादी-ब्याह और‌ मांगलिक कार्यों के उपयोग में ज्यादातर आती हैं, लेकिन इसके साथ यहां अगर आप बाहर से आएं है तो आपको रूम भी उपलब्ध हो जाते हैं।

भोजन की व्यवस्था के लिए धर्मशाला से थोड़ी दूर पर एक रेस्टोरेंट है, जहां पर आपको अच्छा और डिलिशियस फूड उपलब्ध हो जाता है। धर्मशाला के आसपास काफी जगह ख़ाली होने से आपको पार्किंग संबंधित किसी समस्या का सामना नहीं करना होगा, साथ ही धर्मशाला के हर एक कोने में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना का फुटेज मिल जाता है। धर्मशाला एक शांत वातावरण वाली जगह है, जिसमें आपके द्वारा किसी भी प्रकार से शांति भंग होने पर उचित कार्यवाही होने के साथ आपको रूम भी खाली करना होता है।

धर्मशाला का पता

Sindhi Colony Road, Aadarsh Nagar, Jaipur, Rajasthan, 302004.

(सिंधी कॉलोनी रोड़, आदर्श नगर, जयपुर, राजस्थान, 302004.)

तो दोस्तों यदि आप भी पिंक सिटी जयपुर आएं है, तो यहां पर स्थित झूलेलाल धर्मशाला में जरूर ठहरिएगा और हमें कमेंट करके बताइएगा कि हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.