Donate us
October 17, 2024

Yadav Dharamshala In Khatu-खाटू में स्थित यादव धर्मशाला की जानकारी

0
Yadav dharamshala in Khatu-खाटू में स्थित यादव धर्मशाला की जानकारी
Share the blog

श्री खाटूश्याम जी का मंदिर राजस्थान के खाटू में स्थित है, जहां बड़ी संख्या में श्रृद्धालु निशान चढ़ाने आते हैं। कहते हैं जिंदगी की जब सारी उम्मीदें खत्म हो जाएं और वह व्यक्ति खाटू आकर निशान चढ़ा दें तो उसकी मनोकामना जल्दी हीं पूरी होती हैं, क्योंकि खाटूश्यामजी को हारे का सहारा भी कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति जब यहां दर्शन करने आता हैं तो यहां की धरती में वो ताकत है कि वो फिर से यहीं खींचा आता हैं, आज दुनिया में खाटु श्याम के लाखों-करोड़ों भक्त हैं। यदि आप भी खाटू आएं हैं, तो यहां पर स्थित यादव धर्मशाला की सारी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिल जाएगी।

YADAV DHARMSHALA KHATOO-यादव धर्मशाला खाटू

यदि आपको सुबह खाटू श्याम जी की आरती में सम्मिलित होना है, तो आप यहां की यादव धर्मशाला में ठहर सकते हैं। यहां से खाटू द्वार की दूरी लगभग 1 किलोमीटर की होती है, जहां तक आप आराम से पैदल ही पहुंच सकते हैं। तीन मंजिला में बनी यह धर्मशाला अंदर से बहुत बड़ी होने के साथ यहां पर आपको वातानुकूलित तथा नॉन वातानुकूलित वाले रूम उपलब्ध हो जाते हैं। धर्मशाला के मध्य में थोड़ा खुला एरिया है, जहां पर कोई भी छोटा फंक्शन हो सकता है। यहां पर आपको ₹500 में वातानुकूलित वाले रूम उपलब्ध हो जाते हैं, यदि आप 5 लोग से ज्यादा हैं, तो आप एक्स्ट्रा बेड की सुविधा ले सकते हैं, जिसके लिए ₹100 प्रति बेड का चार्ज लगता है। अगर आप अकेले हैं और यहां की डोरमेट्री में ठहरना चाहते हैं, तो‌ आप ₹50 प्रति व्यक्ति में यहां शयन सकते हैं, साथ ही बाथरूम के इस्तेमाल के लिए आपको ₹10 का चार्ज अलग से लगता है।

धर्मशाला के कैंटीन में आप को भोजन की भी अच्छी सुविधा मिल जाती है, जहां पर यहां के कर्मचारियों द्वारा आपको सात्विक एवं शाकाहारी भोजन मौसमी सब्जी के साथ परोसा जाता है। फाल्गुन के समय यहां पर आपको अपने रूम की पहले से ही बुकिंग कराना आवश्यक है, वरना ऐनवक्त पर आपको यहां पर रूम मिलना बहुत मुश्किल है। धर्मशाला का स्टॉफ यात्रियों के साथ अच्छे से पेश आता है और कोई भी हेल्प पुछने पर मदद करते हैं।

धर्मशाला का पता

State Highway 113, Ringas Road, Khatoo, Rajsthan, 332602.

(स्टेट हाईवे 113, रिंगस रोड़, खाटू, राजस्थान, 332602)

तो दोस्तों यदि आप भी हारे के सहारे बाबा श्याम के दर्शन करने खाटू आए हैं, तो यहां की यादव धर्मशाला में आप आराम कर सकते हैं और इस धर्मशाला की यदि ओर जानकारी आपको पता हो,तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.