Donate us
October 17, 2024

Yadav Dharamshala In Ujjain- उज्जैन में स्थित यादव धर्मशाला की जानकारी

0
Yadav dharamshala in Ujjain- उज्जैन में स्थित यादव धर्मशाला की जानकारी
Share the blog

भारत की हृदय स्थली मध्यप्रदेश में स्थित उज्जैन में बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग भी हैं, जिन्हें कालों का काल भी कहा जाता हैं। महाकाँल मंदिर में चिता की भस्म से भस्मारती भी होती है, जिसे देखने के लिए आरती समय में बड़ी संख्या में श्रृद्धालु यहां आते हैं। माँ क्षिप्रा के घाट किनारे मौजूद उज्जैन को कालिदास की नगरी भी कहा जाता हैं। यहां के कालभैरव मंदिर में मदिरा का प्रसाद चढ़ाया जाता है, आज तक कोई यह सिद्ध नहीं कर पाया कि आखिर यह मदिरा जाती कहां पर हैं, जो आज तक रहस्य है। अगर आप भी उज्जैन आएं हैं, तो यहां पर स्थित यादव धर्मशाला की सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध हो जाएगी।

YADAV DHARAMSHALA UJJAIN–यादव धर्मशाला उज्जैन

श्री अहीर यादव वंशीय श्री कृष्ण, राधा, बलदाऊ मंदिर ट्रस्ट द्वारा इस धर्मशाला का निर्माण सन् 1972 में किया गया था, जो इस उद्देश्य से बनाई गई थी कि महाकाल मंदिर के दर्शन करने आने वाले समस्त भक्तों को आवास की सुविधाएं कम दरों में प्रदान करना। यह धर्मशाला महाकाल मंदिर के जस्ट सामने पार्किंग लोन में बनी हुई है, यहां से आप पैदल हीं महांकाल मंदिर तक पहुंच सकते हैं और पार्किंग लोन होने से आपको वाहन रखने में भी परेशानी नहीं होगी। आप पर आपको ठहरने के लिए नॉन एसी वाले रूम सबसे सस्ती दरों पर उपलब्ध हो जाते हैं। धर्मशाला में आपको सिंगल और सेपरेट रूम उपलब्ध हो जाता है, जहां आप प्राइवेटली ठहर सकते हैं।

अगर आप टूर एंड ट्रेवल्स के साथ आए हैं, तो आपको दो से तीन बेड वाले रूम तथा बड़े वाले कमरे भी उपलब्ध हो जाते हैं, जहां आप अपने साथ आए यात्रियों के हिसाब से बेड लगवाकर ठहर सकते हैं। धर्मशाला में ₹20 में आपको काॅमन लेट-बाथ की सुविधा के साथ नहाने के लिए गर्म पानी भी उपलब्ध हो जाता है। धर्मशाला के आसपास बाजार और हरसिद्धि मंदिर, गोपाल मंदिर और रामघाट एकदम नजदीक हीं स्थित है, जिसके हिसाब से भी यह धर्मशाला बहुत अच्छी है। यहां आपको भोजन की सुविधा उपलब्ध नहीं होती, उसके लिए आपको बाहर से टिफिन मंगवाना होगा।

धर्मशाला का पता

Near Parking Area, Opposite Mahakal Temple, Kot Mohalla, Jaisinghpura, Ujjain, Madhya Pradesh, 456001.

तो दोस्तों यदि आप भी उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करने आए हैं, तो यहां पर स्थित यादव धर्मशाला में आप ठहर सकते हैं और हमें कमेंट करके बताना यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.