Donate us
October 17, 2024

Birla Dharamshala In Vidhyanchal- विध्यांचल में स्थित बिरला धर्मशाला की जानकारी

0
Birla Dharamshala in Vidhyanchal- विध्यांचल में स्थित बिरला धर्मशाला की जानकारी
Share the blog

Birla guest house at Vidhyanchal-

माँ गंगा के किनारे स्थित विध्यांचल में 51 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ स्थित है, जिसे विंध्याचल मंदिर के नाम से जाना जाता है, जहां माँ विंध्यवासिनी देवी विराजमान हैं। विंध्याचल पूरे विश्व का एकमात्र ऐसा पावन धाम में जहां पर माँ लक्ष्मी, माँ काली और मांँ सरस्वती एकसाथ निवास करती हैं। विंध्याचल में स्थित रामगया घाट पर आप नौका विहार का आनंद भी ले सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो भी मनुष्य इस स्थान पर तप करता है, उसे सिध्दियां प्राप्त हो जाती है। यदि आप भी विंध्याचल आएं है, तो यहां पर स्थित बिड़ला धर्मशाला की सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध हो जाएगी।

BIRLA VISHRAM GRIH VINDHYACHAL–बिड़ला विश्राम गृह विंध्याचल

विंध्याचल बस स्टैंड से 600 मीटर की दूरी पर स्थित बिड़ला विश्राम गृह यहां आने वाले यात्रियों को प्रकृति के सुन्दर नजारे उपलब्ध कराता है। यहां पर आपको दो बिस्तर वाले एयर कंडीशनर रूम तथा दो बिस्तर वाले साधारण रूम उपलब्ध हो जाते हैं। इस विश्राम गृह से विंध्यवासिनी मंदिर की दूरी 700 मीटर है , जहां तक आप पैदल घूमते-फिरते रास्ते में आने वाली जगहों का आनंद लेते हुए आसानी से पहुंच सकते हैं। इस विश्राम गृह के रूम में अच्छा स्पेस होने के साथ बाहर एक अच्छा गार्डन भी बना हुआ है। यह एक पुरानी बिल्डिंग में बना हुआ है, जिसका निर्माण सन् 1918 में हुआ था, लेकिन यहां की सुविधाएं सारी अच्छी है।

 यहां के Owner and Staff Members द्वारा यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाता है। विश्राम गृह में आपको सुबह की चाय और शाम को भोजन की सुविधा भी उपलब्ध हो जाती है, जिसका अलग से चार्ज लिया जाता है।

विश्राम गृह के रूम का चार्ज

 दो बेड कूलर वाले रूम – 700 रूपये

सुविधाएं – पंखा, कूलर, बेड और अलमारी ।

दो बेड नाॅन‌ एसी रूम – 750 रूपये

सुविधाएं – पंखा,डबल बेड, अलमारी, गर्म पानी का शाॅवर।

दो बेड एसी रूम – 1200 रूपये

सुविधाएं – एसी, डबल बेड, अलमारी और टीवी।

चार बेड एसी रूम – 3000 रूपये

सुविधाएं – दो डबल बेड, एसी, अलमारी, टीवी और गीजर।

विश्राम गृह में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है।

विध्यांचल में स्थित बिरला धर्मशाला का पता-

Station Road, Vindhyachal – Mirzapur Road, Vindhyachal, Uttar Pradesh, 231307.

(स्टेशन रोड, विंध्याचल – मिर्जापुर रोड़, विंध्याचल, उत्तर प्रदेश, 231307)

तो दोस्तों यदि आप भी विंध्यवासिनी देवी के दर्शन करने विंध्याचल आए हैं, तो यहां पर स्थित बिड़ला विश्राम गृह में आप जरूर ठहरिएगा और हमें कमेंट करके बताइएगा कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.