Donate us
October 17, 2024

Swaminarayan Dharamshala In Bhuj-भुज में स्थित स्वामीनारायण धर्मशाला की जानकारी

0
Swaminarayan dharamshala in Bhuj-भुज में स्थित स्वामीनारायण धर्मशाला की जानकारी
Share the blog

गुजरात के कच्छ क्षेत्र में स्थित भुज को रेगिस्तानी शहर भी कहा जाता है, जो अपने कई सारे ऐतिहासिक महलों के लिए भी प्रसिद्ध है। अनेकों मंदिर तथा पारंपरिक हस्तशिल्प कला के लिए भी भुज जाना जाता है, साथ हीं भुज टेक्सटाइल टुलिज्म स्थल भी है, जो दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां भुज हिल पर हाइकिंग करना आपको एक अच्छा एक्सपीरियंस प्रदान कर सकता है। यदि आप भी भुज आएं है, तो यहां पर स्थित स्वामीनारायण धर्मशाला की सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध हो जाएगी।

SHRI SWAMINARAYAN MANDIR BHUJ– श्री स्वामीनारायण मंदिर भुज

भुज में स्थित स्वामी नारायण जी का यह मंदिर वर्ष 1822 में निर्मित होने के साथ एक बेहद हीं प्राचीन मंदिर है। सन् 2001 में आएं भुज भूकंप ने कई दिव्य देवताओं को छोड़कर इस मंदिर के अधिकांश भाग को क्षतिग्रस्त कर दिया था फिर इसके बाद एक नए मंदिर का निर्माण किया गया, जहां सभी दिव्य मूर्तियों को स्थानांतरित किया गया। यहां बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों के लिए दो धर्मशालाएं है –

1) NILKANTH BHUVAN SWAMINARAYAN MANDIR TRUST – नीलकंठ भुवन स्वामीनारायण मंदिर ट्रस्ट

भुज बस स्टैंड से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह धर्मशाला यहां आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए दो बेड तथा चार बेड वाले एसी रूम के साथ नाॅन एसी रूम भी उपलब्ध कराती है। यदि आप सिंगल हैं , तो आपको सोने के लिए शयनकक्ष भी उपलब्ध हो जाएगा। धर्मशाला में आपको भोजन भी उपलब्ध हो जाता है, जो कि एकदम शुद्ध सात्विक होता है। यदि किसी यात्री को भवन के अंदर हीं भोजन की आवश्यकता हो तो उसे पहले यहां के रिसेप्शन पर बताना अनिवार्य है, तथा उसकी सूचना भोजन से 1 घंटे पूर्व देना होती है।

 

इस भवन के रिनोवेशन का कार्य अभी चल रहा है, इसलिए आपको गर्म पानी सीधे नल से ना मिलकर बाल्टी के हिसाब से मिल जाएगा, जिसका समय सुबह 6 बजे से 9 बजे तक रहता है। एक रूम में सिर्फ 3 गेस्ट के हीं ठहरने की अनुमति होती है, यदि कोई अन्य एक्स्ट्रा व्यक्ति हैं तो उसके लिए 392 रूपये का चार्ज अलग से लिया जाएगा, साथ हीं अविवाहित जोड़ों के लिए यहां रूम उपलब्ध नहीं कराया जाता है।

 

Address – Near Swaminarayan Fool Vadi, Outside Of Patvadi Naka, Bhuj – Kutch Road, Gujarat, 370001.

 

(पता – स्वामीनारायण फूलवाडी के पास, पतवाड़ी नाका के बाहर, भुज-कच्छ रोड़, गुजरात, 370001.)

2) SHRI SWAMINARAYAN VISHRANTI BHUVAN, BHUJ – श्री स्वामीनारायण विश्रांति भवन

भुज रेलवे स्टेशन से 4.5 किलोमीटर तथा बस स्टैंड से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्वामी नारायण विश्रांति भवन आपको दो से लेकर पाँच बेड वाले एसी रूम प्रदान करता है।

यहां पर आपको अच्छे, आरामदायक और साफ कमरे उपलब्ध होने के साथ यहां के कर्मचारी‌ भी बहुत सहयोगी होते हैं।

 यहां पर आपको उचित दर में रूम मिलने के साथ उचित दरों में नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना भी उपलब्ध हो जाता है। धर्मशाला में केवल एसी कमरे हीं उपलब्ध होते है और यहां का खाना वाकई बहुत अच्छा होता है। परिवार और बच्चों के लिए यह धर्मशाला आपको फ्रेंडली माहौल प्रदान करती है।

Address –

Shree Swaminarayan Vishranti Bhavan, Shiv Krupa Nagar, Mirzapar Road, Bhuj-Kutch Road, Bhuj, Gujrat, 370001.

(पता – श्री स्वामीनारायण विश्रांति भवन, शिव कृपा नगर, मिर्जापुर रोड़, भुज-कच्छ रोड़, भुज, गुजरात, 370001.)

तो दोस्तों अगर आप भी भुज में स्वामी नारायण मंदिर के दर्शन करने आए हैं, तो यहां पर स्थित दोनों धर्मशालाओं में से आप किसी में भी ठहर सकते हैं, साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.