Donate us
October 17, 2024

Tayal Dharamshala Mehandipur Balaji- मेहंदीपुर बालाजी में स्थित तायल धर्मशाला की जानकारी

0
Tayal Dharamshala Mehandipur Balaji- मेहंदीपुर बालाजी में स्थित तायल धर्मशाला की जानकारी
Share the blog

राजस्थान के दौसा जिले में दो पहाड़ियों से घिरा हुआ हनुमानजी का प्रसिद्ध मंदिर है, जिसे मेहंदीपुर बालाजी के नाम से जाना जाता है। मेंहदीपुर बालाजी में भूत-प्रेत बाधा से घिरे हुए लोग बहुत आते हैं, साथ हीं मंदिर की अपनी पौराणिक मान्यताएं भी है। यदि आप भी मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन करने आएं हैं, तो यहां पर स्थित तायल धर्मशाला की सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध हो जाती है।

Tayal Dharamshala at Mehandipur Balaji- तायल धर्मशाला मेहंदीपुर बालाजी

मेहंदीपुर बालाजी के सुबह-सुबह दर्शन और आरती में सम्मिलित होने के लिए आपको सुबह जल्दी हीं मेहंदीपुर पहुंचना पड़ता है, लेकिन बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए यह पॉसिबल नही होता है। अगर आप बाहर से आए हैं और रात में ठहरने की व्यवस्था देख रहे हैं, तो तायल धर्मशाला आपको किफायती दरों में हीं होटल जैसी सुविधाएं प्रदान कर देती है। यहां पर आपको फैमिली के हिसाब से ठहरने के लिए बड़े रूम भी मिल जाते हैं, जिनमें 3-4 व्यक्ति आराम से ठहर सकते हैं। यहां के अधिकतर रूम एसी वाले होते हैं, लेकिन कम बजट की दृष्टि से आपको साधारण रूम भी मिल जाते हैं, जिनमें गर्मी के दिनों में आवश्यकतानुसार कूलर की व्यवस्था भी कर दी जाती है।

धर्मशाला से श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर की दूरी 1 किलोमीटर है, जहां आप ई-रिक्शा से 10 रूपये में आसानी से पहुंच जाते हैं। धर्मशाला में भोजनशाला का भी संचालन किया जाता है, जिसमें आपको नाश्ते के साथ -साथ डीनर थाली की सुविधा भी कम रेट में उपलब्ध हो जाती है। यहां पर आप रूम का प्राइस ऑन कॉल पूछ सकते हैं, लेकिन बूकिंग आपको ऑफलाइन हीं कराना होती है। धर्मशाला में कार्य करने वाला स्टाॅफ आपको बहुत मददगार साबित होने के साथ केयरिंग और सपोर्टिव भी होता है। आपको प्रत्येक कमरे में टीवी, बेड, अलमारी और अटैच वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा मिल जाती है।

नहाने के लिए धर्मशाला में सुबह के समय गर्म पानी की व्यवस्था रहती है और आपके पीने के पानी के लिए यहां पर वॉटर कूलर लगें हुए हैं। धर्मशाला में बिना पूछे ठहरने पर जुर्माने का प्रावधान है, लेकिन इतनी सिक्योरिटी में कोई यहां बिना परमिशन के ठहर हीं नहीं सकता है। ओवरऑल मेहंदीपुर बालाजी में आपके ठहरने के हिसाब से यह एक बेहतरीन जगह है।

Tayal Dharamshala Mehandipur Balaji Address-

पता – Mehandipur Balaji Temple Road, Dausa, Rajasthan, 303509.

तो दोस्तों यदि आप भी मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन करने आए हैं, तो हमारी बताई गई तायल धर्मशाला में जरूर ठहरिएगा और हमें कमेंट करके बताइएगा कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.