Donate us
October 17, 2024

Swaminarayan Dharamshala In Dadar- दादर में स्थित स्वामीनारायण धर्मशाला की जानकारी

0
Swaminarayan Dharamshala in Dadar- दादर में स्थित स्वामीनारायण धर्मशाला की जानकारी
Share the blog

मुम्बई की मराठा संस्कृति को संजोए दादर मुम्बई के दक्षिण में स्थित है, जो अपने गणेशोत्सव के लिए देशभर में जाना जाता है, यहीं पर‌ लालबागचा राजा का उत्सव बहुत ही उत्साहपूर्ण होता है। दादर‌ मुम्बई शहर की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक यादों को समेटे हुए है, यहां पर स्थित शिवाजी पार्क भी पूरे मुंबई मे प्रसिद्ध है, जो मुम्बई के लोगों के लिए किसी पिकनिक स्थल से कम नहीं है। यह मुम्बई का प्रसिद्ध और चहल-पहल वाला इलाका है, जहां बहुत सारे बाजार स्थित है। यदि आप भी मुंबई के दादर आएं हैं , तो यहां स्थित स्वामी नारायण धर्मशाला की सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में उपलब्ध हो जाएगी।

BAPS SWAMINARAYAN MANDIR AND DHARMSHALA DADAR–बीएपीएस स्वामी नारायण मंदिर एवं धर्मशाला दादर

दादर‌ रेलवे स्टेशन के ठीक सामने स्थित यह धर्मशाला आपको ट्रेन का सफर करके आने के बाद एक सुखद और आरामदायक प्रबंध कराती है। यहां पर बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण जी का मंदिर भी स्थित है, यह BAPS स्वामीनारायण मंदिर दादर, मुंबई में स्थित है। यह स्थान मुंबई की शांतिपूर्ण जगहों में से एक है, जहां सभी सभी हिंदू लोगों को इस मंदिर में दर्शन हेतु आ सकते हैं। यहां काम करने वाले सभी सेवक बहुत विनम्र हैं और आपका उचित मार्गदर्शन करते हैं।

मंदिर परिसर में आपको ठहरने को भवन‌ भी उपलब्ध हो जाता है, जहां आपको एसी और नाॅन एसी वाले रूम किफायती दामों में मिलने के साथ सफाई किये हुए उपलब्ध होते हैं। यहां भवन में आप 1 दिन से लेकर 15 दिन तक ठहर सकते हैं। मंदिर परिसर में होने से यहां किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक कार्य या नशा करने की सख्त पाबंदी होती है। यह विशाल परिसर में फैले होने के कारण आपको वाहन पार्किंग के लिए भी काफी सारी जगह उपलब्ध हो जाती है, जिसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

परिसर में भोजन हेतु अन्नक्षेत्र का भी संचालन किया जाता है, जहां पर आपको चाय से लेकर दिन भर का तीन समय का भोजन बिना किसी शुल्क के प्रसाद के रूप में प्राप्त होता है, जो खाने में भी लाजवाब होता है।

धर्मशाला का पता

Swaminarayan Chowk, Lakhamsi Napoo Road, opp. Dadar Station, Dadar East, Dadar, Mumbai, Maharashtra, 400014.

(स्वामी नारायण चौक, लखमसी नापू रोड़, दादर स्टेशन के सामने, दादर ईस्ट, दादर, मुम्बई, महाराष्ट्र, 400014.)

यदि आप भी दादर में स्थित स्वामी नारायण मंदिर के दर्शन करने आएं हैं, तो यहां पर स्थित ट्रस्ट की धर्मशाला में जरूर ठहरिएगा और हमें कमेंट करके बताइएगा कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.