Donate us
October 18, 2024

Top 10 Hindu Temples in The World-विश्व के प्रसिद्ध दस हिन्दू मंदिर की जानकारी           

0
Top 10 Hindu Temples in the World-विश्व के प्रसिद्ध दस हिन्दू मंदिर की जानकारी
Share the blog

Largest Hindu Temple in the World-

मंदिर एक ऐसा स्थान है जो हिन्दू धर्म में बहुत महत्व रखता है। हिन्दू धर्म के लिए मंदिर केवल पूजा का ही स्थान नहीं है अपितु भावात्मक व् मानसिक शक्ति प्रदान करने वाला भी स्थान है। पूरे विश्व में अनेक छोटे बड़े हिन्दू मंदिर है जहां सभी धर्मो के लोग कभी भी जा सकते है।

विश्व के कुछ हिन्दू मंदिर ऐसे है जो सबसे अधिक पूजे जाते है और जिनकी मान्यता बहुत अधिक है। विश्व के दस प्रमुख मंदिर इस प्रकार है

विश्व के प्रसिद्ध दस हिन्दू मंदिर-Top 10 Hindu Temples in the World in Hindi

पशुपतिनाथ मंदिर ( Pashupati Nath Temple )

पशुपति नाथ मंदिर नेपाल में बागमती नदी के तट पर स्थित बेहद प्राचीन हिन्दू मंदिर है। यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित बेहद खूबसूरत मंदिर है। पशुपति नाथ मंदिर परिसर करीब 600 एकड़ में फैला हुआ है। मंदिर परिसर में अनेक छोटे छोटे मंदिर , शिलालेख , आश्रम  व् देवी देवताओं की मूर्तियाँ स्थित है। यह मंदिर देश विदेश में श्रद्धालुओं व् पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

स्थान – काठमांडू, नेपाल

अंगकोर वाट मंदिर ( Angkor Wat Temple )

अंगकोर वाट कंबोडिया का सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत मंदिर है। यह मंदिर भगवान् विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर का निर्मार खमेर साम्राज्य के दौरान करवाया गया था।   यह मंदिर विश्व स्तर पर अपनी  खूबसूरती और वास्तुकला के लिए जाना जाता है ।  मंदिर की दीवारों पर रामायण और महाभारत के  प्रसंगो का चित्रण बेहद खूबसूरती के साथ किया गया है।

स्थान – क्रोंग , सिएम रीप , कंबोडिया

श्री जगन्नाथ मंदिर ( Shri Jagannath Temple )

श्री जगन्नाथ मंदिर को जगन्नाथ पुरी के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर हिन्दू धर्म के चार धामों में से एक है। जगन्नाथ मंदिर भगवान् श्री कृष्ण के जगन्नाथ स्वरुप को समर्पित बेहद खूबसूरत मंदिर है। यह मंदिर करीब 10 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यहाँ प्रतिवर्ष बेहद खूबसूरत वार्षिक यात्रा का आयोजन किया जाता है।

स्थान – ओडिशा , भारत

प्रम्बानन त्रिमूर्ति मंदिर ( Prambanan Temple )

प्रम्बानन मंदिर इंडोनेशिया के सबसे बड़े मंदिर में से एक है। यह मंदिर प्रम्बानन ब्रह्मा , विष्णु और महेश को समर्पित है। मंदिर प्रांगण में करीब 240 से भी अधिक छोटे छोटे मंदिर है। इस मंदिर खूबसूरती को देखने के लिए दूर दूर से पर्यटक व् श्रद्धालु आते है।  यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर का भी अमूल्य हिस्सा है।

स्थान –  जावा ,  इंडोनेशिया

मीनाक्षी मंदिर ( Meenakshi Temple )

मीनाक्षी मंदिर भारत में वैगई नदी के तट पर स्थित बेहद प्राचीन मंदिर है । यह  मंदिर देवी पार्वती और भगवान् शिव को  समर्पित बेहद खूबसूरत मंदिर है। हिन्दू ग्रंथो के अनुसार यह सबसे शक्तिशाली देवी मंदिर है। मंदिर प्रांगण करीब 17 एकड़  में फैला हुआ है जहां अनेक देवी देवताओं की मूर्तियाँ स्थापित है। यहाँ की वास्तुकला और नक्काशी आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

स्थान – मदुरै , भारत

श्री रंगानाथस्वामी मंदिर ( Shri Ranganath Swami Temple )

श्री रंगानाथस्वामी मंदिर भारत का सबसे विशाल मंदिर है। यह मंदिर भगवान् विष्णु के अवतार महाविष्णु को समर्पित है। श्री रंगानाथस्वामी मंदिर का मंदिर परिसर करीब 155 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें 81 मंदिर, 21 मीनारें , 39 मंडप आदि शामिल है। मंदिर की खूबसूरती आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

स्थान – तमिलनाडु , भारत

थिल्लई नटराज मंदिर ( Thillai Natraj Temple )

थिल्लई नटराज मंदिर भारत का सबसे प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर भगवान् शिव के नटराज स्वरुप को समर्पित है। यह मंदिर नक्काशी और वास्तुशिल्प का एक बेहद खूबसूरत नमूना है।

स्थान – तमिलनाडु , भारत

दक्षिणेश्वर काली मंदिर ( Dakshineshwar Kaali Temple )

दक्षिणेश्वर काली मंदिर पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के तट पर बना बेहद खूबसूरत मंदिर है। यह मंदिर हिन्दू धर्म के नवरत्न मंदिर में से एक है। मंदिर प्रांगण में भगवान् शिव और माता काली को समर्पित नौ अन्य मंदिर भी स्थित है।

स्थान –कोलकाता , भारत

सोमनाथ मंदिर ( Somnath Temple )

सोमनाथ मंदिर भारत के सबसे पुराने मंदिरो में से एक है। पुराणों के अनुसार भगवान् शिव को समर्पित इस मंदिर का निर्माण स्वयं चंद्र देवता ने करवाया था। यह मंदिर भगवान् शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है इस कारण से यहाँ के दर्शन का विशेष महत्व है। यह मंदिर वास्तुकला का एक सर्वश्रेष्ठ नमूना है ।

स्थान – गुजरात , भारत

काशी विश्वानाथ मंदिर ( Kashi Vishwanath Temple )

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी में स्थित बेहद प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है। मंदिर की खूबसूरती और प्राचीन इतिहास के कारण यहाँ देश विदेश से पर्यटक व् श्रद्धालु आते है।

स्थान – वाराणसी, भारत

इस पोस्ट में हमने इन मुद्दों पर बात किया जैसे की- top 10 hindu temples in the world, top 10 oldest hindu temple in the world, top 10 largest hindu temple in the world, where is biggest hindu temple in the world, largest functioning hindu temple in the world, how many hindu temples are there in world, biggest hindu temples in the world, the oldest hindu temple in the world, first hindu temple in the world, hindu temples outside india, tallest hindu temple in the world, richest hindu temple in the world, list of oldest hindu temple in the world, highest hindu temple in the world, second largest hindu temple in the world, world largest hindu temple in the world. उम्मीद है ये जानकारी आपके काम आएगी।  

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.