Donate us
October 18, 2024

Hindu Temples in Singapore- सिंगापुर के प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर

0
Hindu Temples in Singapore- सिंगापुर के प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर
Share the blog

Indian Temples in Singapore-

सिंगापुर विश्व के प्रसिद्ध देशो में से एक है। यहाँ हर जाति , धर्म और संप्रदाय के लोग रहते है।  यह देश अपने विकास और पर्यटक के लिए देश विदेश में जाना जाता है। सिंगापुर में घूमने के लिए प्रतिवर्ष हज़ारो की संख्या में लोग आते है। सिंगापुर में घूमने के लिए अनेक पर्यटनीय स्थल , संग्राहलय , मंदिर , चर्च आदि स्थित है। आंकड़ों के अनुसार सिंगापुर की करीब दस प्रतिशत आबादी हिन्दू है। सिंगापुर में  हिन्दू संप्रदाय के लोगो ने अपनी आवश्यकता अनुसार अनेक हिन्दू मंदिरो का निर्माण  किया है। जो वर्तमान में आकर्षण का मुख्य केंद्र है। जिनमें से कुछ इस प्रकार है –

सिंगापुर के प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर-Famous Temples of Singapore

1: श्री मरियम्मन मंदिर-Sri Mariamman Temple, Singapore

श्री मरियम्मन मंदिर सिंगापुर का सबसे प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर मरियम्मन देवी को समर्पित है। सिंगापुर में रहने वाले  हिन्दू धर्म के लोगो का मानना है की मरियम्मन देवी की पूजा करने से कोई भी जानलेवा बीमारी नहीं होगी। यह मंदिर दक्षिण भारत की द्रविड़ियन शैली में निर्मित है।  जिससे इसकी खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। मंदिर की वास्तुकला और नक्काशी देखने के लिए देश विदेश से पर्यटक आते है।

पता – साउथ ब्रिज रोड, सिंगापुर

2: श्री वीरमकालीअम्मन मंदिर-Sri Veeramakaliamman Temple, Singapore

श्री वीरमकालीअम्मन मंदिर सिंगापुर के प्रसिद्ध प्राचीन मंदिरो में से एक है। इस मंदिर का निर्माण प्राचीन काल में प्रवासी भारतीयों द्वारा किया गया था। यह मंदिर देवी काली को समर्पित है।यहाँ विभिन्न हिन्दू पर्वो के अवसर अनेक कार्यक्रम आयोजित होते है। यहाँ की खूबसूरती देखने के लिए दूर दराज से लोग आते है। 

पता -सेरांगून रोड, सिंगापुर

3: श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर-Sri Sriniwas Perumal Temple, Singapore

श्री श्रीनिवास पेरुमल मंदिर भगवान् विष्णु को समर्पित बेहद खूबसूरत मंदिर है। मंदिर की वास्तुकला दक्षिण भारतीय मंदिर शैली है। यहाँ विभिन्न हिन्दू पर्वो के अवसर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। मंदिर प्रांगण में भगवान् विष्णु के अतिरिक्त अन्य देवी देवता भी विराजमान है। यहाँ विराजमान भगवान् विष्णु की प्राचीन मूर्ति आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

पता – सेरांगून रोड, सिंगापुर

4: श्री सेनपगा विनायगर मंदिर-Sri Senpaga Vinaaygar Temple, Singapore

श्री सेनपगा विनायगर मंदिर भगवान् गणेश को समर्पित बेहद खूबसूरत मंदिर है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर यहाँ विशेष कार्यक्रम का आयोजन होता है जिसमें सैकड़ो की संख्या में लोग आते है। मंदिर की वास्तुकला चोल वास्तुकला शैली का एक खूबसूरत उदाहरण है। मंदिर में प्रतिदिन प्रार्थना सभा और भजन संध्या का आयोजन होता है।

पता – सीलोन रोड, सिंगापुर

5: श्री शिव मंदिर-Sri Shiv Temple, Singapore

शिव मंदिर सिंगापुर के खूबसूरत और प्रसिद्ध मंदिरो में से एक है। यहाँ भगवान् शिव के अतिरिक्त बेहद विशाल शिवलिंग भी मौजूद है। यह मंदिर सिंगापुर में आस्था का बहुत बड़ा केंद्र है। शिवरात्रि के अवसर पर यहाँ लाखो की संख्या में तीर्थयात्री व् पर्यटक आते है। मंदिर की वास्तुकला और नक्काशी आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

पता – गेलांग ईस्ट एवेनुए, सिंगापुर

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.