Donate us
October 17, 2024

Dharamshala Near Secunderabad Railway Station-सिकंदराबाद स्टेशन के पास स्थित धर्मशाला की जानकारी

0
Dharamshala near Secunderabad Railway Station-सिकंदराबाद स्टेशन के पास स्थित धर्मशाला की जानकारी
Share the blog

Jain Dharamshala near secunderabad railway station-

भारत के तेलंगाना राज्य में स्थित सिकंदराबाद शहर एक अद्भुत शहर हैं, जो इतिहास के साथ-साथ आज वर्तमान में भी अपना एक विशिष्ट महत्व रखता है। यह शहर पर्यटन में भी अग्रणी है,हैदराबाद के निकट स्थित होने के कारण सिकंदराबाद को हैदराबाद का जुड़वा भाई कहा जाता है। इस शहर में सर्वाधिक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हुसैन सागर झील है। यदि आप भी अपने परिवार के साथ सिकंदराबाद घूमने आए हैं और यहां के स्टेशन के समीप ठहरने के लिए धर्मशालाएं खोज रहे हैं , तो हम अपने इस लेख के जरिए आपको सिकंदराबाद स्टेशन के समीप स्थित धर्मशालाओं की जानकारी देंगे।

Dharamshala in Secunderabad near Railway Station-

1) Shree Mahaveer Jain Bhavan, Secunderabad- श्री महावीर जैन भवन

यह धर्मशाला रेलवे स्टेशन से 800 मीटर की दूरी पर स्थित है इस धर्मशाला से सिकंदराबाद की की प्रसिद्ध झील हुसैन सागर झील समीप पड़ती है, जहां संध्या के समय आप अपने परिवार मित्रों के साथ घूमने जा सकते हैं। जैन समाज द्वारा संचालित धर्मशाला में आपको सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेगी और इस धर्मशाला में स्वच्छता का काफी ध्यान रखा जाता है। यहां आपको परिवार के साथ रखने के लिए सेफ रूम मिल जाएंगे। जिनमें अटेच बाथरूम, डबल बेड और कपड़ा अलमारी आदि की सुविधाएं मिलेंगी। यदि आप अपने व्यक्तिगत वाहन को लेकर आते हैं, तो यहां उनकी पार्किंग के लिए एक पार्किंग लोन भी बना हुआ है। यहां भोजन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, परंतु आसपास में कई सारे रेस्टोरेंट और होटल है, जहां आप साथ भोजन ग्रहण कर सकते हैं ।यहां से सिकंदराबाद के सारे दर्शनीय स्थल समीप ही पड़ते हैं।

पता: 7-1-336, Market Street, behind Rajeshwari Theatre, Shivaji Nagar, Secunderabad, Telangana 500003

2) Shri Tulja Bhavan Dharmashala, Secunderabad- श्री तुलजा भवन धर्मशाला

यह धर्मशाला रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस धर्मशाला में आपको न्यूनतम शुल्क पर काफी अच्छी सुविधाएं मिल जाएगी। यहां पर यदि आप वाहन लेकर जा रहे हैं तो आपको पार्किंग के लिए स्थान मिल जाएगा।  धर्मशाला के सामने एक विशाल प्रांगण भी है जहां पर कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। धर्मशाला में आपको वाईफाई की सुविधा मिलेगी, साथ ही यहां पर स्नान के लिए पुल बना हुआ है। बात करें यदि रूम्स की तो यहां डबल बेड वाले कमरे हैं, जिनका एक रात्रि रुकने का किराया  ₹400 लिया जाता है , एक रूम में अधिकतम दो व्यक्ति हीं ठहर सकते है। यहां पर धर्मशाला की अपनी भोजनशाला भी है, जहां आपको सात्विक भोजन सरलता से मिल जाएगा।

पता:  3-4-775, Kachiguda, Near Tourist Hotel, Hyderabad, 500027

तो दोस्तों यदि आप सिकंदराबाद घूमने आते हैं, तो हमारे द्वारा बताई गई धर्मशालाओं में जरूर ठहरे और हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि यहां आपका अनुभव कैसा रहा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.